script

राजस्थान में यहां आज होगी भारी बारिश ! मौसम विभाग ने जारी किया Alert

locationजयपुरPublished: Jul 25, 2022 10:48:06 am

Rajasthan Weather Update: राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में मानसून की विभिन्न जगहों पर झमाझम बारिश से आमजन को बड़ी राहत मिली है। उमस और गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत की बूंदों से आमजन खुश हैं।

heavy_rain_in_rajasthan_today.jpg

Rajasthan Weather Update: राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में मानसून की विभिन्न जगहों पर झमाझम बारिश से आमजन को बड़ी राहत मिली है। उमस और गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत की बूंदों से आमजन खुश हैं। वहीं तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट का दौर भी जारी है। जयपुर मौसम केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक इस सप्ताह भी प्रदेश में मानसून पूरी तरह से मेहरबान होगा। दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही मानसून की ट्रफ लाइन भी राजस्थान के दक्षिणी भागों से होकर गुजर रही है। इससे आगामी तीन दिनों तक राज्य के दक्षिणी भागों में मानसून विशेष रूप से सक्रिय रहेगा। जोधपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी आशंका है।

आगे भी मौसम देगा पूरा साथ:
राजधानी जयपुर में रविवार शाम और रात को तेज बारिश होने से शहरवासियों को उमस से राहत मिली। इसके साथ ही ठंडी हवाओं के चलने का सिलसिला सोमवार सुबह तक जारी रहा। जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक आज भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में भी कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी रहेगा। बुधवार से मानसून की ट्रफ लाइन धीरे-धीरे उत्तर की ओर शिफ्ट होने लगेगी। इससे बारिश की गतिविधियां राज्य के उत्तरी भागों की ओर शिफ्ट होने की प्रबल संभावना है।

बनास नदी में बहाव तेज:
मानसून की बारिश के कारण चारों तरफ से हो रही पानी की आवक के चलते टोंक में बनास नदी में बहाव तेज हो गया है। इससे गहलोद घाट की सड़क टूट गई, जिला मुख्यालय से तीन तहसीलों के 200 से अधिक छोटे गांवों का संपर्क टूट गया। लगातार आसपास होने वाली बारिश से टोंक के बीसलपुर बांध में पानी की अच्छी आवक हो रही है। सोमवार को बांध का जलस्तर 309.92 आरएल मीटर तक पहुंच गया है। बीते 22 दिन में बांध में मानसूनी सीजन में कुल 0.87 सेंटीमीटर पानी की आवक दर्ज की गई। इधर कोटा के अलावा कालीसिंध नदी उफान पर है। बूंदी जिले में बारिश से पानी की आवक होने से पांच बांध लबालब हो गए हैं।

यहां बरसे मेघ:
प्रदेश में बीते 24 घंटे में आज सुबह तक सबसे ज्यादा बारिश सवाईमाधोपुर के पंचलोस में 70, देवपुरा में 65, गंगापुर सिटी में 46 अजमेर के विजयनगर में 67, पुष्कर में 54, बांसवाडा के घाटोल में 30, भीलवाड़ा के आसींद में 64, गुलाबपुरा में 47, चित्तौडगढ के गंभीरी डेम में 58, दौसा के बेजुपाड़ा में 51, डूंगरपुर के गलियाकोट में 30, जयपुर के बस्सी में 41, जमवारामगढ मंे 40, तूंगा में 30, जालौर के भीनमाल में 32, कोटा के पीपलदा में 26, प्रतापगढ में 47, माउंटआबू में 40, टोंक के अलीगढ़ में 75, नासिरदा में 32, उदयपुर के कोटड़ा में 31 सहित अन्य जिलों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो