script

Weather Update : राजस्थान में यहां होगी भारी से अति भारी बारिश, ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Sep 14, 2022 01:39:51 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Rajasthan weather update : राजस्थान में मानसून के आखिरी चरण में एक बार फिर मौसम में बदलाव का दौर जारी है। बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है।

Rajasthan weather update heavy rain alert today in rajasthan

Rajasthan weather update

Rajasthan weather update : जयपुर। राजस्थान में मानसून के आखिरी चरण में एक बार फिर मौसम में बदलाव का दौर जारी है। बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी किया है। इसका असर तीन दिन रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा, गुना, मध्यप्रदेश के मध्यभागों से गुजर रही है। इससे प्रदेश में कोटा, उदयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं। वहीं प्रदेश में 24 घंटे में बुधवार सुबह तक बांसवाड़ा के माहीडेम में 90, डूंगरपुर के फलोज में 64,बारां के छबड़ा में 38 एमएम बारिश दर्ज की है।

आगे ऐसा रहेगा मौसम
मध्यप्रदेश में सक्रिय निम्न दबाव क्षेत्र का रुख दक्षिणी यूपी की ओर आगे बढ़ने से आगामी 48 घण्टे के दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय होने व हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार। बुधवार और गुरुवार को उदयपुर,कोटा , भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश में एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। 16 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। कोटा व भरतपुर सम्भाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

Monsoon Update: राजस्थान में यहां झमाझम बारिश, इन तीन संभाग में भारी बारिश की संभावना

अगले तीन दिन का हाल
14 सितम्बर : कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़ में कुछ स्थानों पर 115 से 205 मिमी तक बारिश के आसार। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर, अलवर, दौसा में भारी बारिश की संभावना।
15 सितम्बर : धौलपुर व भरतपुर में अति भारी जबकि झालावाड, बारां, सवाई माधोपुर, करौली, दौसा व अलवर में भारी बारिश की संभावना।
16 सितम्बर : बारां, करौली, धौलपुर व भरतपुर में भारी बारिश की संभावना।

17 सितम्बर से घटेगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में नए मौसमी तंत्र का असर 16 सितंबर तक रहेगा। जिससे प्रदेश में औसत से कहीं ज्यादा बारिश होगी। पर इसके बाद 17 सितंबर से मानसून की सक्रीयता फिर कम हो जाएगी। जिससे बरसात थमना शुरू हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार इन तीन दिनों में ज्यादा बारिश पूर्वी राजस्थान में ही होगी।

यह भी पढ़ें

Monsoon Update : राजस्थान में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, यहां हुई जमकर बारिश

बीसलपुर से पानी की निकासी घटाई
बीसलपुर बांध से बनास नदी में पानी की निकासी 19वें दिन भी जारी रही। हालांकि पानी की आवक धीमी होन से मंगलवार दोपहर बांध के गेट को कम करते हुए निकासी घटा दी गई है। इसी प्रकार त्रिवेणी का गेज भी 10 सेमी घट गया है।

https://youtu.be/q9BZmp_TwnA

ट्रेंडिंग वीडियो