बाड़मेर में गर्मी के तेवर सबसे हावी, फरवरी में ही पारा पहुंचा 34 डिग्री के पार

दिन के समय मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदलने के कारण सूर्यदेव के तेवर अब धीरे-धीरे तीखे हो रहे हैं। यही वजह है कि तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्मी का एहसास भी अब बढ़ रहा है।

By: santosh

Published: 12 Feb 2021, 12:08 PM IST

जयपुर। Rajasthan के अधिकांश जगहों पर दिन के समय मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदलने के कारण सूर्यदेव के तेवर अब धीरे-धीरे तीखे हो रहे हैं। यही वजह है कि तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्मी का एहसास भी अब बढ़ रहा है। बसंत पंचमी नजदीक आने के साथ ही सूरज की तल्खी आगामी दिनों में ओर बढ़ सकती है। वहीं अब हवा के साथ पेड़ों ने भी नवजीवन की आस में पुराने पत्तों को विदाई देना प्रारंभ कर दिया है।

दो डिग्री फिर बढ़ा फतेहपुर का तापमान
गुरूवार रात को प्रदेश में विभिन्न जगहों पर दिन का पारा बढ़ा हुआ रहा, वहीं रात का पारे में उतार चढ़ाव का दौर अब भी जारी है। फतेहपुर का पारा बीते 24 घंटे में बढ़कर 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर की बात की जाए तो शुक्रवार सुबह हल्के बादल छाए रहे, हालांकि बीच-बीच में ठंडी हवाएं भी चली। पारा 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग की ओर से आगामी दिनों के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

मौसमी बीमारियों का डर
सीकर, चूरू, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर सहित अन्य जगहों पर भी बीते दिनों ठंडी हवाएं चली। दिन और रात के बदल मौसम के मिजाज के बीच अब मौसमी बीमारियों की चपेट में भी लोग आ रहे हैं। प्रदेश में बीती रात को सबसे ठंडी जगहों में एक बार फिर माउंटआबू रहा। यहां पारा 1.4 डिग्री बढ़कर 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रमुख जगहों का तापमान
सीकर का पारा 7, चूरू का 8.8,गंगानगर का 9.8,करौली का 12.8,धौलपुर का 10.3,भरतपुर का 11.4,चितौड़ का 8.9, भीलवाडा का 8.9, पिलानी का 9.5, डबोक का 10.5, जयपुर का 14.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं जयपुर का अधिकतम तापमान बीते दिन का 29.6, चित्तौड़गढ़ का 31.5, फलौदी का 31.8, जैसलमेर का 31,बाड़मेर का 1.2 डिग्री तापमान बढ़कर 34.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अन्य जगहों के अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned