scriptराजस्थान में गर्मी से बेहाल, पारा 45 पार, माउंट आबू में बारिश के साथ गिरे ओले | rajasthan weather update latest news | Patrika News

राजस्थान में गर्मी से बेहाल, पारा 45 पार, माउंट आबू में बारिश के साथ गिरे ओले

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2021 09:03:12 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में लगभग सभी जिलों में इन दिनों तापमान 40 डिग्री से अधिक चल रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक तापमान गंगानगर में 44.5 व भरतपुर में 45.4 डि. से. दर्ज किया गया।

rain.jpg
जयपुर। प्रदेश में लगभग सभी जिलों में इन दिनों तापमान 40 डिग्री से अधिक चल रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक तापमान गंगानगर में 44.5 व भरतपुर में 45.4 डि. से. दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हीटवेव चलने की संभावना जताई है। 30 अप्रेल से तापमान में गिरावट होगी। 29 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर सम्भाग में कहीं कहीं तेज हवाएं चलने के आसार है।
दरअसल, 29 अप्रेल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन व अचानक तेज हवाओं/ आंधी के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकि 30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में भी दोपहर के बाद थंडरस्टोर्म के साथ धूल भरी आंधी (हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) व हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इस सिस्टम का असर 1-2 मई के दौरान राज्य के उत्तरी भागों में बना रहेगा।
मौसम का यू-टर्न, अंधड़ के साथ कई जगह बूंदाबांदी
उदयपुर. बुधवार को मौसम पलटा और फिर से बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया। धूल भरी आंधी चलने के साथ ही कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। इससे गर्मी का असर कम रहा और मौसम सुहावना हो गया। अंधड़ चलने से टीन-टप्पर उड़ गए तो कई पेड़ों की टहनियां व सूखे पड़े सड़कों पर गिर पड़े। 42 से 44 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से. पर रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री पर रहा। ये अब तक का अधिकतम तापमान है।
माउंट आबू में बारिश के साथ गिरे ओले
माउंट आबू. शहर में बुधवार शाम बादलों की गडग़ड़ाहट के साथ बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी गिरे। दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और आसमां में बादल छा गए। देखते ही देखते बारिश शुरू हो गई और सड़कों पर तेज गति से पानी बहने लगा। इससे मौसम खुशनुमा हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो