scriptrajasthan weather update rain in barmer 7 people died due to lightning at different places | बाड़मेर में तूफानी बारिश, 700 गांवों में अंधेरे में डूबे, अलग-अलग जगह बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत | Patrika News

बाड़मेर में तूफानी बारिश, 700 गांवों में अंधेरे में डूबे, अलग-अलग जगह बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत

बाड़मेर जिले में पहली बरसात कहर बनकर बरसी। तूफानी बारिश से जिले में बिजली तंत्र को ध्वस्त कर दिया।

जयपुर

Published: July 06, 2022 09:07:33 pm

जयपुर। बंगाल की खाड़ी व आस-पास के क्षेत्र पर बने परिसंचरण तंत्र के असर से प्रदेश के दक्षिणी व दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में बारिश का दौर जारी है। बाड़मेर जिले में पहली बरसात कहर बनकर बरसी। मंगलवार रात 2 बजे बाद शुरू हुई तूफानी बारिश से जिले में बिजली तंत्र को ध्वस्त कर दिया। वहीं बाड़मेर मुख्यालय पर चार घंटे में 2 इंच बारिश रेकार्ड की गई। इस बीच अचानक रात 2 बजे तूफानी बारिश शुरू हो गई। जो करीब बुधवार तड़के 4 बजे बाद तक चली। इस दौरान भयंकर रूप से बिजली के कड़कने से लोग भयभीत हो गए।

rajasthan weather update rain in barmer 7 people died due to lightning at different places

जिले के चार उपखंड में सबसे अधिक नुकसान हुआ। यहां पर 57 जीएसएस तूफानी बारिश से क्षतिग्रस्त होने से बंद हो गए। इससे करीब 700 से अधिक गांवों में अंधेरे में डूब गए। डिस्कॉम ने बुधवार शाम तक 600 गांवों में बिजली बहाल करने का दावा किया। इस बीच 100 से अधिक गांव अब भी अंधेरे में है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर और झालावाड़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सज्जनगढ़ बांसवाड़ा में 109 मिमी जबकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में 51.5 मिमी दर्ज की गई है। वहीं बुधवार सुबह आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक संगरिया मं 1.5 मिमी, चित्तौडगढ़़ में 1.0 मिमी, बूंदी में 29.0 मिमी, टोंक में 6.0 मिमी,बांसवाड़ा में 1.0 मिमी,धौलपुर में 6.5 मिमी, कोटा में 0.2 मिमी और वनस्थली में 2.0 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई।

आगे क्या
मौसम विभाग के गुरुवार 7 जुलाई से राज्य के उत्तरी भागों में भी बारिश का दौर शुरू होगा। 7,8,9 और 10 जुलाई के दौरान भरतपुर, जयपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग सहित अधिकतर स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान राज्य में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की भी प्रबल संभावना है। वहीं 12 और 13 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य में बारिश की गतिविधियां आगामी सप्ताह में भी जारी रहने की संभावना है। गुरुवार को अजमेर, भीलवाड़ा और शुक्रवार को भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, राजसमंद और उदयपुर में अति भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों के अलावा बूंदी, बारां, झालावाड़, कोटा,टोंक, सिरोही,प्रतापगढ़, चित्तौडगढ़़ में बारिश होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बिजली गिरने से सात लोगों की मौत
कोटा संभाग में विभिन्न स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं टोंक जिले के डिग्गी थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से दो सगी बहनों की मौत हो गई।

कोटा जिले के इटावा क्षेत्र के डूंगरली गांव में हेमराज बैरवा खेत पर काम करते समय बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़ा था। बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई।

बूंदी जिले के करवर क्षेत्र के अरियाली गांव में खेत पर किसान रमेश मीणा (45) की मौत भी बिजली गिरने से हुई। वहीं देई थाना क्षेत्र के पीपल्या गांव में बिजली गिरने से सुसाडिया निवासी भैरूलाल प्रजापत (25) की मौत हो गई। रोणिजा बांध के पास में बिजली गिरने से 32 बकरियां व 8 भेड़ों की मौत हो गई है। बरूंधन व भंडेड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से दो भैंस की मौत हो गई।

बारां जिले के मांगरोल क्षेत्र के सीमल्या गांव निवासी दिलकुश मीणा (23) पर खेत पर बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं, मुंडियर के नजदीकी ग्राम पंचायत बीची के बलारपुर में बिजली गिरने से खेत पर कार्य कर रही गुड्डी बाई की बिजली गिरने से मौत हो गई।

मालपुरा. डिग्गी थाना क्षेत्र स्थित अलीयारी ग्राम पंचायत के बाहेड़ा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से दो सगी बहनों की मौत हो गई। डिग्गी थाना प्रभारी सत्यनारायण जाट ने बताया कि मृतक बहनें हेमा (22) तथा उसकी बहन कोमल (18) पुत्री रामकिशोर जांगिड़ है। वह खेत में काम करने गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

VP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तारकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानादिल्ली में मास्क पहनना फिर अनिवार्य, जानें नए नियम और पेनालिटीMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.