scriptRajasthan weather: जयपुर में अचानक बदला मौसम मिजाज, तेज आंधी के बाद बरसात | Rajasthan weather update: rain in jaipur | Patrika News

Rajasthan weather: जयपुर में अचानक बदला मौसम मिजाज, तेज आंधी के बाद बरसात

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 08:31:14 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

दिन भर की तेज धूप और परेशान करने वाली गर्मी के बाद राजधानी जयपुर का मौसम शाम होते होते अचानक बदल गया। पहले तेज धूल भरी आंधी चली और उसके बाद बरसात का दौर शुरू हो गया।

Rajasthan weather update: rain in jaipur

,,

दिन भर की तेज धूप और परेशान करने वाली गर्मी के बाद राजधानी जयपुर का मौसम शाम होते होते अचानक बदल गया। पहले तेज धूल भरी आंधी चली और उसके बाद बरसात का दौर शुरू हो गया। राजधानी में कई जगह ओले भी गिरे। जिससे गर्मी से परेशान आमजन को राहत मिली। राजधानी का दिन का पारा 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में अधिकांश स्थानों पर हीट वेव और राज्य के उत्तरी भागों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ आंधी और हल्की बरसात दर्ज की गई। वहीं उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मौसम विभाग ने 22 मई यानी रविवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय होने की संभावना जताई है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में आगामी चार पांच दिनों मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवा और कहीं कहीं हल्की बरसात हो सकती है।

पश्चिमी राजस्थान के उत्तरी भागों में 22 से 24 मई के दौरान परिसंचरण तंत्र के प्रभावी होने की संभावना है। इतनाही नहीं पश्चिमी विक्षोभ का सबसे अधिक प्रभाव 23 मई को होगा। इस दौरान जयपुरए बीकानेर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में तीव्र मेघगर्जन के साथ आंधी और 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और बरसात होने की संभावना है।

इस दौरान पूर्वी राजस्थान में एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। आगामी 24 घंटों में प्रदेश के अधिकांश स्थानों के अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने और हीट वेव से राहत मिलने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है।

 

https://youtu.be/_lw8UtFeW4I
weather_update1.jpg
आगामी चार दिनों के मौसम का पूर्वानुमान
22 मई. अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनू, हनुमानगढ़ और चूरू में कहीं कहीं धूल भरी आंधी चलने के साथ ही मेघगर्जन का यलो अलर्ट। यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी।
23 मई. अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधेापुर, टोंक, अजमेर, जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनू चूरू और नागौर में कहीं कहीं धूल भरी आंधी के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का ऑरेंज अलर्ट। उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौडगढ़़, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, बारां, कोटा, झालावाड़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़,बीकानेर में धूल भरी आंधी का अलर्ट
24 मई. अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली,सवाई माधेापुर, टोंक, अजमेर, जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनू, चूरू और नागौर में कहीं कहीं धूल भरी आंधी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का यलो अलर्ट।

ट्रेंडिंग वीडियो