script

Weather Update: आज राजस्थान के इन जिलों में बारिश होने की संभावना, अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2021 10:19:02 am

Rajasthan Weather Update : मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मेघ गर्जन एवं आकाशीय बिजली के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के पूरे आसार जताए हैं।

 rajasthan rain alert today aler

Rajasthan Weather Update : नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बीते तीन से चार दिन में प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही अब सर्दी का असर भी बढ़ गया है। गलन भरी सर्दी के बीच तापमान में उतार चढ़ाव का क्रम जारी है। बीते दि राज्य में बारिश होने के कारण प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। फिलहाल एक से दो दिनों में ओर कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। बीते 24 घंटे के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। इस दौरान टोंकमें 19.7 डिग्री के साथ सबसे गर्म रात दर्ज की गई। हालांकि बीती रात प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में रात के तापमान में हल्की गिरावट भी दर्ज की गई। आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही रविवार से राज्य का मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है। बीते 24 घंटे में फतेहपुर के पारे में छह डिग्री सेलिसयस की गिरावट दर्ज की गई। यहां बीती रात का पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शेखावाटी अंचल प्रदेश में सबसे ठंडा
सीकर, पिलानी, चूरू, फतेहपुर सहित अन्य जगहों का रात का पारा 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। वहीं राजधानी जयपुर में बीती रात को हल्की बूंदाबांदी के बीच ठंडी हवाओं का दौर जारी होने से सर्दी का असर तेज होता हुआ दिख रहा है। लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव और हीटर का सहारा ले रहे हैं। जयपुर का आज सुबह का पारा दो डिग्री कम होकर 16 डिग्री दर्ज किया गया। इस बीच अन्नदाताओं को खुले में रखी फसलों को सुरक्षित जगह पर भंडारण करने के लिए भी अलर्ट जारी किया है।

यहां के लिए अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक जोधपुर, कोटा, जयपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में मेघ गर्जन एवं आकाशीय बिजली के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के पूरे आसार जताए हैं।

आगे भी बदल सकता है मौसम का मिजाज
इधर आईएमडी के मुताबिक देश के दक्षिणी राज्यों में हुई तेज बारिश के बाद अब उत्तर और मध्य भारत में भी बरसात की आशंका बढ़ रही है। 6 दिसंबर के बीच फिर से दो पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकते हैं। ऐसे में राजस्थान, एमपी समेत पूरे उत्तर-मध्य भारत में बारिश के आसार बन रहे हैं। इस तंत्र के सक्रिय होने से पांच-छह दिसंबर को दिल्ली एनसीआर में बारिश आने के पूरे आसार हैं। इस दौरान पहाड़ी और मैदानी दोनों जगहों पर बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के राज्यों में बारिश होने के बाद ठंड तेजी से बढ़ेगी। दिल्ली समेत तमाम शहरों में स्मॉग और प्रदूषण वाली स्थिति से लोगों को निजात मिलेगी। पहाड़ों पर बर्फबारी की भी आशंका जताई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो