Rajasthan Weather Update: ओला और बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, आज से 4 डिग्री गिरेगा पारा

Rajasthan Weather Update: दिवाली का पर्व खत्म होने के साथ ही अब आगामी दिनों में राजधानी समेत प्रदेशभर में सर्दी का असर हावी होगा।

By: santosh

Updated: 17 Nov 2020, 10:16 AM IST

जयपुर। Rajasthan Weather Update: दिवाली का पर्व खत्म होने के साथ ही अब आगामी दिनों में राजधानी समेत प्रदेशभर में सर्दी का असर हावी होगा। देश के उत्तरी व पश्चिमी हिस्सों से पश्चिमी विक्षोभ के निकलने के बाद अब हवाओं का रुख बदलेगा। इससे शहर सहित संभाग के अधिकांश हिस्सों में ठिठुरन बढ़ जाएगी। न्यूनतम व अधिकतम तापमान भी उतरने लगेगा।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ से हुई बादलों की आवाजाही से शहर में ठंडक का असर कम था। पश्चिमी विक्षोभ लगभग निकल चुका है, अब सर्दी का असर दिखाई देना शुरू हो जाएगा। शहर में पिछले दो-तीन दिनों से बादलों की आवाजाही है। मंगलवार को जयपुर, भरतपुर, दौसा सहित आसपास की जगहों पर कहीं कहीं हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है। मंगलवार सुबह का तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं मौसम में ओस देखने को मिली।

कड़ाके की सर्दी दिसंबर की शुरुआत से:
आगामी दिनों में प्रदेश से उत्तरी व पश्चिमी भारत पश्चिमी विक्षोभ की विदाई के साथ ही तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा। दिसंबर की शुरुआत के साथ ही कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों में शहर का न्यूनतम तापमान करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक उतर सकता है। अधिकतम तापमान में भी गिरावट की संभावना है। सोमवार को अलसुबह बादलों की आवाजाही रही। इससे शहर का न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री पहुंच गया। वहीं दिन में भी बादलों की आवाजाही रहने से अधिकतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। बीते दस दिनों में राजधानी जयपुर के अधिकतम तापमान में 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।

इसलिए बदलता है मौसम:
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में चार से पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा तथा फिर से उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 4 डिग्री उतरने की संभावना है। कई जगह धुंध व कई जगह कोहरा भी छाने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ जब सक्रिय होता है तो प्रदेश की ओर रूख करने से उत्तरी व पूर्वी हवाओं को रोकता है। इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आने लगती है। वहीं कई बार बादल छाने से बूंदाबांदी तो कहीं ओले भी गिरने लगते हैं। जैसलमेर का तापमान 12.0, अजमेर का 14.8, श्रीगंगानगर का 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश के जयपुर, झुंझुनूं, भरतपुर, अलवर, सीकर हनुमानगढ़, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, करौली, कोटा, बूंदी, दौसा, अजमेर, टोंक, श्रीगंगानगर में रविवार को बारिश हुई। जयपुर में आधे घंटे तक ओले गिरे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned