script

राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में दोपहर बाद बारिश होने की संभावना

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2021 02:17:21 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखना शुरू हो गया है। कई शहरों में बादल छाने लगे हैं और दोपहर बाद बीकानेर व जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश की संभावना है।

heavy rains

heavy rains

जयपुर। Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखना शुरू हो गया है। कई शहरों में बादल छाने लगे हैं और दोपहर बाद बीकानेर व जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश की संभावना है। जबकि तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। यह स्थिति 24 अक्टूबर को भी रहेगी और 25 अक्टूबर को राजस्थान का मौसम फिर से शुष्क हो जाएगा। इतना जरूर है कि बारिश के बाद रात के तापमान में 4 से 5 डिग्री तक गिरावट होगी। मौसम विभाग की माने तो इस बार दिवाली से पहले ही सर्दी जोर पकड़ने लगेगी।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तर पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बन चुका है। इस तंत्र का असर बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ स्थानों पर दो से तीन घंटे के भीतर दिखाई देगा। वहां हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश शुरू होगी। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं का जोर रहेगा साथ ही ओलावृष्टि भी होगी।

बतााया जा रहा है कि रात को भी दोनों संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश होगी। बारिश और ओलावृष्टि का असर बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, जोधपुर, सीकर, जैसलमेर, झुंझुनूं व चूरू जिलों में कुछ स्थानों दिखाई देगा। 24 अक्टूबर की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ का असर बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में दिखाई देगा, लेकिन बारिश कुछ कमजोर हो जाएगी। सुबह और शाम के समय 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग की माने तो 25 अक्टूबर यह सिस्टम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। इसके बाद न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट होगी।

किसानों को सलाह
मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि जो फसलें पककर तैयार हैं, उन्हें भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध कर लें। कृषि मंडियों व खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भी बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें।

ट्रेंडिंग वीडियो