scriptराजस्थान होगा सोलर एनर्जी का हीरो – डॉ. कल्ला | Rajasthan will be the hero of solar energy | Patrika News

राजस्थान होगा सोलर एनर्जी का हीरो – डॉ. कल्ला

locationजयपुरPublished: Dec 13, 2019 01:07:34 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

#Rajasthan #SlarEnergy #EnergyMinister

राजस्थान होगा सोलर एनर्जी का हीरो - डॉ. कल्ला

राजस्थान होगा सोलर एनर्जी का हीरो – डॉ. कल्ला


जयपुर। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा है कि आने वाला समय सोलर और विंड एनर्जी का है और राजस्थान सोलर एनर्जी का हीरो होगा। राजस्थान में सौर उर्जा के माध्यम से एक लाख 42 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता है और जल्द ही 6 हजार मेगावाट बिजली ग्रिड को मिलने लगेगी। उन्होंने कर्मचारियों से एकजुट होकर बिजली चोरी रोकने, छीजत घटाने एवं राजस्व बढ़ाने के लिए काम करने की भी अपील की है। कल्ला ने अजमेर डिस्कॉम के सीकर जिले में फीडर इन्चार्जों की बैठक में यह स्थिति बताई। उन्होंने कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कर्मचारी किसी भी संस्था की सबसे बड़ी शक्ति होते हैं। इनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। राज्य सरकार ने सभी डिस्काम को निर्देश दिए हैं कि तकनीकी कर्मचारियों की सुरक्षा के समस्त इन्तजाम किए जाएं। एक भी कर्मचारी सुरक्षा उपकरणों की वजह से दुर्घटनाग्रस्त नहीं होना चाहिए।
मिशन मोड पर आ जाएं कर्मचारी
उन्होंने कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे डिस्कॉम क्षेत्र में बिजली चोरी रोकने, छीजत को घटाने तथा राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए मिशन मोड में काम करें। बिजली आमजन की सुविधा के लिए है। इसकी चोरी रोकना हमारा कर्तव्य है। बिजली चोरों के खिलाफ सख्त रवैया रखा जाए। अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक वी.एस. भाटी, निगम के निदेशक एम.बी. पालीवाल भी मौजूद रहे।
कुसुम योजना से जुड़ने के लिए कहा
ऊर्जा मंत्री ने किसानों का आह्वान किया है कि वे खेतों में सिंचाई के लिए कुसुम योजना का लाभ उठाएं। यह एक क्रांतिकारी योजना है। इसमें 30 फीसदी राशि केंद्र सरकार, 30 फीसदी राज्य सरकार, 30 फीसदी नाबार्ड के लोन और दस फीसदी राशि किसान को देनी होती है। योजना के माध्यम से सोलर सैट लगाने पर किसान को दिन में खेतों में पानी देने के लिए बिजली मिलेगी। किसान अतिरिक्त बिजली बेच भी सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो