राजस्थानी संस्कृति में खिल उठा बीकानेर हाउस का चांदनी बाग

नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में शनिवार रात आयोजित हुआ ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव

By: surendra kumar samariya

Published: 22 Nov 2020, 07:40 PM IST

सुरेंद्र बगवाड़ा, जयपुर

नई दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस के चांदनी बाग परिसर में शनिवार शाम राजस्थानी गीत और नृत्य के अनूठे रंगों में सराबोर हो उठी। मंच पर गुलाबो सपेरा और उनकी टीम ने कालबेलिया नृत्य में जहां संस्कृति को उतारा। वहीं कठपुतली नृत्य के माध्यम से कलाकारों ने कोरोना महामारी से लड़ने का संदेश दिया। यह मौका रहा ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव कार्यक्रम का। इस सांस्कृतिक संध्या ( rajasthani culture )
और ग्लोबल दीपोत्सव ( deepotsav ) कार्यक्रम का लाइव प्रसारण वर्चुअल किया गया। इससे देश—दुनिया के हर कोने में रह रहे राजस्थानियों ने देखा।

इससे पहले राजस्थान फाउंडेशन एवं राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से हुए कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रवासी राजस्थानियों के नाम संदेश से की। गहलोत ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम प्रवासी राजस्थानियों की भावी पीढ़ियों को राजस्थान की अपनी मिट्टी से जुड़ने की प्रेरणा मिलेगी। साथ ही उम्मीद जताई कि राजस्थान सरकार के जनहित कार्यक्रमों में प्रवासी राजस्थानियों का सहयोग भरपूर मिलता रहेगा।

राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि ऎसे कार्यक्रमों से सभी प्रवासी राजस्थानी अपनी मिट्टी की सांस्कृतिक संवेदनाओं को गहराइयों तक महसूस करेंगे। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव आलोक गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और प्रवासी राजस्थानियों को अपनी माटी से जोड़ने के लिए नई पर्यटन नीति की घोषणा की है।

surendra kumar samariya Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned