scriptलंदन में लॉकडाउन: अप्रवासी राजस्थानी जुटे समाज सेवा में, 60 हजार से ज्यादा लोगों को खिला चुके है खाना | Rajasthani immigrants engaged in social service in Lockdown London | Patrika News

लंदन में लॉकडाउन: अप्रवासी राजस्थानी जुटे समाज सेवा में, 60 हजार से ज्यादा लोगों को खिला चुके है खाना

locationजयपुरPublished: Apr 29, 2020 06:16:32 pm

Submitted by:

abdul bari

राजस्थान के लोग दुनिया के किसी भी कोने में हो, वे अपने समाज सेवा के जज्बे से अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। भले ही देश में रहे या परदेश में, पड़ोसी पर संकट आ जाए तो वे तुरंत मदद के लिए दौड़ पड़ते हैं। ऐसे में जब पूरा विश्व लॉकडाउन में हैं तो वे पीछे कैसे रहते।

'द राजस्थान एसोसिएशन यूके' की ओर से लंदन में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया

‘द राजस्थान एसोसिएशन यूके’ की ओर से लंदन में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया

शैलेंद्र शर्मा/जयपुर। राजस्थान के लोग दुनिया के किसी भी कोने में हो, वे अपने समाज सेवा के जज्बे से अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। भले ही देश में रहे या परदेश में, पड़ोसी पर संकट आ जाए तो वे तुरंत मदद के लिए दौड़ पड़ते हैं। ऐसे में जब पूरा विश्व लॉकडाउन में हैं तो वे पीछे कैसे रहते। द राजस्थान एसोसिएशन यूके ( The Rajasthan Association UK ) के साथ अक्षयपात्र और माहेश्वरी महासभा यूके मिलकर लंदन में रोजाना जरुरतमंदों को खाने-पीने से लेकर रहने तक की व्यवस्था में जुटे रहते हैं। पिछले एक महीने में अप्रवासी राजस्थानियों को यह टीम 60 हजार से ज्यादा जरुरतमंदों के पास खाना पहुंचा चुके हैं।
एक महीने से लगातार काम में जुटे हैं

द राजस्थान एसोसिएशन यूके के हरेन्द्र सिंह जोधा बताते हैं कि लॉकडाउन के आदेश होने के बाद जब सब लोग अपने—अपने घरों में कैद हो गए तब हम लोग अधिक सक्रिय हो गए। हमारी एसोसिएशन के अलावा अक्षयपात्र फाउंडेशन के भवानी शेखावत, भाजपा के कुलदीप शेखावत और माहेश्वरी महासभा यूके ने रामनरेश सोनी, दिलीप पुंगलिया, ऋषिराज सिंह,रामप्रकाश सोनी,मधुसुदन काबरा,संजना करनानी,विजिया दवे और ऐश्वर्या गोयल सहित 50 लोगों की एक संयुक्त टीम बनाई और जुट गए काम में।
यह टीम पिछले एक महीने में 150 से ज्यादा विद्यार्थियों व 120 बेघरों को 1200 से ज्यादा फूड पैकेट्स, 1200 से ज्यादा ग्रोसरी पैकेट पहुंचा चुके हैं। यहीं नहीं लंदन के अन्य समाज सेवी संगठनों को भी यह लोग मदद कर रहे हैं।

इस तरह से रोजाना जुटते हैं काम में

लॉकडाउन लगने के बाद हाई कमीशन ऑफ़ इंडिया ने लंदन में रह रहे भारतीयों की मदद के लिए द राजस्थान एसोसिएशन के हरेन्द्र सिंह जोधा के नंबर हैल्पलाइन के रुप में जारी कर दिए थे। जिसमें इस बात की जानकारी दी गई कि यूके में जिसको भी रहने और खाने की जरुरत है, वे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। बस फिर क्या था मुसीबतों में फंसे लोगों के फोन आने लगे। क्षेत्र के अलग—अलग क्षेत्रों के होने की वजह से सभी को राहत और मदद पहुंचाने के लिए एक विशेष योजना तैयार की गई। जिसके तहत टीम के सभी सदस्यों में से किसी ने खाने—पीने तो किसी ने रहने की व्यवस्था का जिम्मा संभाल लिया। कुछ टीम सदस्यों ने सूखा राशन की व्यवस्था भी देखना शुरू कर दी। देखते ही देखते ही लंदन में अप्रवासी राजस्थानियों ने अपनी समाज सेवा का तेज गति से शुरू कर दिया।

इस तरह से किया काम शुरू

अक्षयपात्र फाउंडेशन की ओर से रोजाना 6500 हजार लोगों को खाना पहुंचाया जा चुका है। इसके अलावा एसोसिएशन की ओर से हर सप्ताह 100 ग्रोसरी बैग भेजे जा रहे हैं। रोजाना ओल्ड एज होम में बुजुर्गों के लिए 500 पैकेट खाना पहुंचाया जा रहा हैं।

एसोसिएशन ने सबसे पहला काम यह किया कि जो यात्री यूके में फंसे हुए थे उनकी पहचान कर उनके रहने की व्यवस्था कर खाना पहुंचाने का काम शुरू किया। 10—20 किलो ग्रोसरी के पैकेट बनाकर जिसको भी जरुरत हैं उनको दे रहे हैं। तीसरा काम लंदन में अकेले रह रहे बुजुर्ग परिवार को भी खाना पहुंचा रहे हैं। अस्पतालों में कार्यरत नर्सेज व डॉक्टर को भी अच्छा न्यूटिशन का खाना दिया जा रहा हैं। बेघर लोग जो अलग— अलग होटलों में ठहरे हुए उनको खाना भेजा जा रहा हैं। जहां सरकार ने रहने की व्यवस्था कर दी, लेकिन उनको खाना नहीं मिल रहा हैं तो उनकी भी मदद की जा रही हैं।
घर में रहे लोगों के लिए लाइव मनोरंजन

यूरोप व यूएस तमाम क्षेत्र में रहने वाले राजस्थानियों व भारतीयों के लिए द राजस्थान एसोसिएशन के फेसबुक पेज के अलावा यूटयूब व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रेखा राव, शिव खेडा के अलावा राजस्थान के नामी—गिरामी कवि, कलाकारों का लाइव प्रदर्शन किया जा रहा हैं।

40 हजार स्टूडेंट फंसे हुए है

अचानक लगे लॉकडाउन के बाद लंदन में कई लोग फंस गए। इसमें भारत के करीब 40 हजार छात्र हैं। इंडियन यूके में फंसे हुए हैं। इन छात्रों की खोज और पहचान कर उनको हर संभव राहत पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा हैं। इसमें कई छात्र—छात्राएं ऐसे हैं, जिनके पास भी रहने और खाने की व्यवस्था नहीं है। कई तो ऐसे भी है, जिनके पास पैसे तक नहीं है।
वीडियो में ‘द राजस्थान एसोसिएशन यूके’ की ओर से लंदन में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो