राजस्थान में परीक्षाओं के रिजल्ट से पहले मिलेगा अगली कक्षा में प्रवेश, जानें क्या है ये निर्देश...

राजस्थान में इस बार परीक्षा विभाग ने परीक्षा के बाद का कार्यक्रम भी बना दिया है।

By: rohit sharma

Published: 23 Mar 2018, 07:08 PM IST

जयपुर

प्रदेश में चल रही परीक्षाएं अभी तक खत्म भी नहीं हुई है और उससे पहले परीक्षा विभाग ने परीक्षा के बाद का कार्यक्रम भी बना दिया है। राजस्थान में इस बार परीक्षा खत्म होने से पहले ही राज्य के परीक्षा विभाग विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के बाद का आगामी कार्यक्रम पहले ही निश्चित कर दिया है। इस बार परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतज़ार नहीं करना होगा। रिजल्ट आने से पहले ही छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश मिल जाएगा।

दरअसल, परीक्षा विभाग ने परीक्षा खत्म होने के बाद पहले ही अगली कक्षा में प्रवेश देने का निर्णय लिया है। यह निर्णय का मुख्य कारण है सत्र देर से शुरू होने पर विद्यार्थियों का सिलेबस अधूरा रह जाता है वह विषयों का पुनःदोहरान भी नहीं हो पाता है। इसको देखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया है।

राजकीय विद्यालयों में कक्षा पांचवी, कक्षा आठवीं, कक्षा दसवीं की परीक्षा दे चुके विद्यार्थियों को परीक्षा पूरी होने के बाद एवं रिजल्ट घोषित होने से पहले ही अगली क्लास में अस्थायी रूप से प्रवेश दे दिया जाएगा। इसमें सरकारी विद्यालयों के साथ ही निजी विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा और आगामी कक्षाओं की पढ़ाई भी शुरू करवा दी जाएगी। इसी संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल के अनुसार प्रदेशभर के सभी प्राथमिक व माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी समय पर आगामी सत्र का कार्यक्रम आरंभ करेंगे। राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष शशिभूषण शर्मा ने कहा - विभाग का यह गैरव्यवहारिक आदेश हैं शिक्षक स्थानीय परीक्षा कराएंगे , उनके रिजल्ट बनाएंगे या कक्षाओं के संचालन करेंगे।

परीक्षा विभाग के तय कार्यक्रम के अनुसार 30 अप्रैल को होगा रिजल्ट घोषित

विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा के अलावा कक्षा पहली से चौथी एवं कक्षा छठी, सातवीं , नवीं, ग्यारवहीँ में पढ़ रहे विद्यार्थियों की परीक्षा विभाग के शिविर पांचांग के अनुसार 13 से 25 अप्रैल तक होना निश्चित हैं । साथ ही 30 अप्रैल को रिजल्ट घोषित किया जाएगा एवं 1 मई से नया सत्र और 19 मई को शिक्षण कार्य नियमित रूप से प्रारंभ कर दिया जाएगा।


अनुत्तीर्ण होने पर उसी कक्षा में पढ़ाया जाएगा

परीक्षा परिणाम आने पर जो विद्यार्थी कक्षा 5 ,8 ,10 में अनुत्तीर्ण होते है उन्हें उसी कक्षा में पढ़ाया जाएगा वे आगामी कक्षा में प्रवेश नहीं ले सकते हैं। शिक्षा विभाग की और से लिये जाने वाले इस फैसले से विद्यार्थियों का नामांकन बढेगा साथ ही पढ़ाई स्तर में सुधार होगा और अस्थायी प्रवेश दिए जाने से डेढ़ माह की पढ़ाई हो सकेगी आगमी बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी एवं इससे विधार्थी गर्मी की छुट्टियों में पढ़ सकेंगे।

Show More
rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned