scriptराज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को लेकर संशय, केंद्रीय नेतृत्व से भी नहीं मिला कोई आदेश | Rajya Sabha By Poll 2019 : BJP Candidate Not Declared Yet | Patrika News

राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को लेकर संशय, केंद्रीय नेतृत्व से भी नहीं मिला कोई आदेश

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2019 08:38:39 pm

Submitted by:

rohit sharma

Rajya Sabha By Poll 2019 : राज्यसभा चुनावों ( Rajya Sabha By Poll ) की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री Manmohan Singh को प्रत्याशी बनाने का मन बना चुकी और संभवतया 13 अगस्त को सिंह अपना नामांकन भी दाखिल करेंगे। लेकिन इन सबके बीच BJP Candidate उतारने को लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं कर पाई है। अभी तक पार्टी इस संशय में है कि प्रत्याशी उतारा जाए या नहीं।

जयपुर। राज्यसभा चुनावों ( Rajya Sabha By Poll ) की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ( Manmohan Singh ) को प्रत्याशी बनाने का मन बना चुकी और संभवतया 13 अगस्त को सिंह अपना नामांकन भी दाखिल करेंगे। लेकिन इन सबके बीच भाजपा प्रत्याशी ( bjp candidate ) उतारने को लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं कर पाई है। अभी तक पार्टी इस संशय में है कि प्रत्याशी उतारा जाए या नहीं।
राजस्थान में 24 अगस्त को राज्यसभा चुनाव होना है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी ( Madan Lal Saini ) के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा अपनी इस सीट को बचाने के लिए एडी से चोटी का जोर लगाएगी। भाजपा नेताओं ने कई जगहों पर इस बात का जिक्र भी किया कि पार्टी कांग्रेस ( Rajasthan Congress ) को वॉकओवर देने के मूड में नहीं हैं और विचार किया जा रहा है कि अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा जाए। इसे लेकर नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया और संगठन महामंत्री चंद्रशेखर के बीच एक बैठक भी हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक प्रत्याशी उतारने को लेकर कोई निर्णय नहीं हो पाया है।
भाजपा अभी तक निर्दलीय विधायकों के दम पर जीत तय कर रही थी। मगर मनमोहन सिंह के नाम की चर्चा चलने के बाद पार्टी फिलहाल केंद्रीय नेतृत्व के आदेशों का इंतजार कर रही है। वहां से जो निर्देश मिलेंगे, उसी के आधार पर प्रत्याशी चयन को लेकर फैसला किया जाएगा। इस काम में देरी होने की एक वजह यह भी है कि पार्टी बिना प्रदेशाध्यक्ष के हैं। एक चर्चा यह भी है कि अगर कोई निर्दलीय नामांकन दाखिल करता है तो पार्टी उसे समर्थन दे दे।
बहरहाल भाजपा ( Rajasthan BJP ) पसोपेश में नजर आ रही है। संख्या बल 72 ही है और जीत के लिए 99 विधायकों की आवश्यकता पड़ेगी। भाजपा को यह आंकड़ा मिलता नहीं दिख रहा है। वजह यह है कि ज्यादातर निर्दलीय विधायक कांग्रेस से बागी होकर ही जीते हैं। अब देखना है कि पार्टी किस तरह से अपनी इस सीट को बचाने का प्रयास करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो