scriptराज्यसभा दंगल: प्रत्याशियों को वरीयता में बांटा, विधायकों को कराई मॉक पोलिंग | Rajya Sabha Election Candidates got priority Mock Polling done to M | Patrika News

राज्यसभा दंगल: प्रत्याशियों को वरीयता में बांटा, विधायकों को कराई मॉक पोलिंग

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2020 05:13:47 pm

Submitted by:

rahul

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election )के दंगल का मतदान ( voting )से पहले आज आखिरी दिन है।

ashok gehlot  camp,ashok gehlot

ashok gehlot camp,ashok gehlot

जयपुर। राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election )के दंगल का मतदान ( voting )से पहले आज आखिरी दिन है। मतदान में कोई चूक ना हो जाए, इसके लिए दोनों दलों ने आज अपने विधायकों से मॉक पोलिंग ( Mock Polling )कराई ताकि पूरी तरह से रिहर्सल हो जाए। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने अपनी देखरेख में सभी विधायकों ( Mla,s)से वोट डलवाए। इससे पहले कांग्रेस और भाजपा ने अपने राज्यसभा प्रत्याशियों के लिए वरीयता का निर्धारण किया।
कांग्रेस में वेणुगोपाल तो भाजपा में गहलोत को पहली वरीयता— कांग्रेस में वोट डालने से पहले सभी विधायको को प्रत्याशियों की वरीयता बताई गई। कांग्रेस में के सी वेणुगोपाल को पहली और नीरज डांगी को दूसरी वरीयता दी गई। इसी तरह भाजपा में राजेन्द्र गहलोत को पहली और ओेंकार सिंह लखावत को दूसरी वरीयता दी गई। इसके बाद इसी वरीयता से वोट डलवाए गए।
सीएम गहलोत ने विधायकों के वोट डालने की प्रक्रिया देखी— कांग्रेस में दो बार मॉक पोलिंग कराई गई। सीएम अशोक गहलोत ने सभी विधायकों को प्रत्याशियों की वरीयता के अनुसार वोट डालने को कहा और सारी प्रक्रिया देखी। विधायकों को दोनों प्रत्याशियों में बांट दिया गया और उसी के अनुसार वोट देने को कहा। वैसे विधानसभा में संख्या बल के अनुसार एक प्रत्याशी को जीत के लिए 51 वोट चाहिए। फिर भी कांग्रेस ने दोनों प्रत्याशियों के लिए 51 वोट से ज्यादा वोट रखे है ताकि यदि कोई वोट निरस्त हो जाए तो भी जीत में दिक्कत नहीं आए।
मॉकपोल में मौजूद रहें ये नेता
मॉक पोल के दौरान दिल्ली से आए कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे। इनमें कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, प्रभारी अविनाश पांडे , प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट आदि थे।
नौ बजे से मतदान—
तीन सीटों के लिए 19 जून को राजस्थान विधानसभा परिसर में मतदान होगा। विधायक प्रातः 09 बजे से सांय 4 बजे तक मतदान कर सकेंगे। मतगणना शुक्रवार को ही सांय 5 बजे से होगी और नतीजे भी इसी दिन घोषित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो