scriptराज्यसभा की 55 सीटों के लिए नामांकन शुरू, 26 मार्च को होगा चुनाव | rajyasabha election nomination process filing today start voting 26 | Patrika News

राज्यसभा की 55 सीटों के लिए नामांकन शुरू, 26 मार्च को होगा चुनाव

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2020 05:09:10 pm

अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू, 13 मार्च तक दाखिल किए जा सकेंगे नामांकन-पत्र, मतदान 26 मार्च को

rajya sabha

राज्यसभा की 55 सीटों के लिए नामांकन शुरू, 26 मार्च को होगा चुनाव

समीर शर्मा / जयपुर। राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर 26 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च तक नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। प्रदेश से तीन सदस्यों का राज्यसभा के लिए निर्वाचन होना है। निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी। अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतदान 26 मार्च को होगा।
राजस्थान विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर प्रमिल कुमार माथुर ने बताया कि राजस्थान विधानसभा के कक्ष संख्या 106 में अभ्यर्थी या उसके किसी प्रस्थापक की ओर से सूबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। इसके बाद 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। माथुर ने बताया कि 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।
ये रह सकता है सीटों का गणित
राजस्थान में दोनों मुख्य पार्टियों में विधायकों की संख्या बल के आधार पर कहा जा सकता है कि यदि कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ, तो दो सीटें कांग्रेस और एक भाजपा के खाते में जाएगी। प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों में से 9 भाजपा और एक कांग्रेस के पास है। 10 अप्रैल को श्रीराम नारायण, विजय गोयल और नारायण लाल पंचारिया रिटायर हो रहे हैं। राज्यसभा चुनाव में एक सीट को जीतने के लिए उम्मीदवार को प्रथम वरीयता के लिए 51 वोट चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो