script

भारतीय किसान यूनियन की राजस्थान में जड़े मजबूत करने में जुटे Rakesh Tikait, जानें क्या चल रही कवायद?

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2021 02:43:57 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

राजस्थान में जड़ें मजबूत करने की कवायद में भारतीय किसान यूनियन, युवा मोर्चे को सक्रीय करने पर किसान नेता राकेश टिकैत का फोकस, पहले युवा मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष, अब सचिव-महासचिवों की हुई नियुक्ति, युवा किसान नेताओं को ज़िलों में किया तैनात- दी संगठन मजबूत करने की ज़िम्मेदारी
 

Rakesh Tikait strengthening Bhartiya Kisan Union in Rajasthan
जयपुर।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता व किसान नेता राकेश टिकैत इन दिनों राजस्थान में अपने संगठन की जड़ें मजबूत करने में जुटे हुए हैं। फिलहाल उनका पूरा फोकस किसान यूनियन की ‘यूथ ब्रिगेड’ को तैयार करने पर नज़र आ रहा है। इस बात का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि टिकैत की अगुवाई वाले इस संगठन में प्रदेश के युवा मोर्चे में धड़ाधड़ नियुक्तियां हो रही हैं।
युवा मोर्चे को किया जा रहा मजबूत
भारतीय किसान यूनियन की ओर से राजस्थान में युवा ब्रिगेड को तैयार करके मजबूत किये जाने की कवायद ज़ोर-शोर से चल रही है। लगभग एक सप्ताह पहले ही संगठन के युवा मोर्चे के राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष के पद पर युवा किसान नेता विक्रम सिंह मीना की नियुक्ति हुई है। टिकैत के निर्देश के बाद विक्रम सिंह ने अब प्रदेश भर में कई युवा नेताओं को जोड़ते हुए उन्हें पद देकर नियुक्तियां दे दी हैं।
ज़िलों में तैनात किये युवा पदाधिकारी
राजस्थान में भारतीय किसान यूनियन के युवा मोर्चे को विस्तार दिया गया है। युवा मोर्चे के प्रदेशाध्यक्ष विक्रम सिंह ने गुरुवार को एक प्रदेश महासचिव के अलावा 12 ज़िलों में महासचिव, जबकि 24 ज़िलों में सचिव के पदों पर नियुक्तियों देते हुए नवनियुक्त पदाधिकारियों की सूची जारी कर दी।
इन सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रभार वाले ज़िलों में युवा किसानों को संगठन से जोड़ने की ज़िम्मेदारी दी गई है। साथ ही हर माह प्रदेश स्तरीय समीक्षा बैठक करना तय किया गया है।

https://twitter.com/RakeshTikaitBKU?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/RakeshTikaitBKU?ref_src=twsrc%5Etfw
संगठन को मजबूत करने का आह्वान
किसान नेता राकेश टिकैत की ओर से सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को भारतीय किसान यूनियन की नीतियों का प्रचार-प्रसार करके संगठन को मजबूत करने का आह्वान किया गया है। युवा नेताओं को साफ़ निर्देश दिए गए हैं कि किसान हित और उनके अधिकारों के संरक्षण के लिए सभी को एकजुट होकर आगे बढ़ना है।
किसान आंदोलन से ही राजस्थान पर ‘नज़र’
केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में शुरू हुए राष्ट्रव्यापी किसान आंदोलन के दौरान किसान नेता राकेश टिकैत की ‘विशेष नज़र’ राजस्थान प्रदेश पर दिखाई दी है। यही वजह रही कि आंदोलन के दौरान टिकैत दर्जन भर से ज़्यादा किसान महापंचायत में शिरकत करने राजस्थान के विभिन्न ज़िलों पर पहुंचे।
खासतौर से किसान बाहुल्य ज़िलों पर टिकैत का ख़ास फोकस रहा। संगठन को मजबूत बनाने की दिशा में टिकैत ने हाल ही में राजस्थान के किसान नेता राजाराम मील को प्रदेशाध्यक्ष का महत्वपूर्ण ज़िम्मा भी दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो