राखी और ईद पर जाना चाहते हैं घर, तो अभी करवा ले बुकिंग, ट्रेनें हो रही हैं हाउसफुल

Train From Jaipur : त्योंहार पर पहले से ही रहती है मारामारी, इस बार 15 अगस्त को राखी, उससे पहले आएगी ईद, इस दौरान कई ट्रेनें रद्द, अधिकांश ट्रेनों में टिकट वेटिंग, कुछ में 50 से 100 तक की वेटिंग अभी से, आने वाले दिनों में और बढेंगे मारामारी के हालात

By: Deepshikha Vashista

Published: 24 Jul 2019, 07:45 AM IST

विकास जैन / जयपुर. जयपुर रेलवे स्टेशन ( Jaipur Junction ) पर यार्ड री मॉडलिंग कार्य के कारण इस बार राखी ( Raksha Bandhan Festival ) और ईद ( Eid festival ) के त्योंहार पर यात्रियों का ट्रेन से यात्रा करना मुश्किल हो सकता है। जयपुर स्टेशन से जाने वाली करीब पांच दर्जन ट्रेनों के अलग अलग दिनों के ट्रिप रेलवे ने रदृद ( train cancelled ) कर दिए हैं। जिससे आने वाले दिनों में रेलवे की टिकट वेटिंग काफी बढने की आशंका खडी हो गई है।

इस समय भी जयपुर से इंदोर, भोपाल, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, लखनउफ सहित कई शहरों को जाने वाली ट्रेनों में टिकट वेटिंग 10—20 से लेकर करीब 100 तक पहुंच गई है। जिसके आने वाले दिनों में और बढने की आशंका है। बताया जा रहा है कि री माडलिंग के दौरान स्टेशन से नए प्लेटपफार्म 6 व 7 नंबर भी जोड दिए जाएंगे। इसके बाद इन पर भी किसी भी लाइन की ट्रेन को लेना संभव हो सकेगा।

 

10 अगस्त से 25 अगस्त के बीच रहेगी अधिक मारामारी

इस बार राखी का त्योंहार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन ही है। इसी दौरान रेलवे ने अलग अलग स्टेशनों को जाने वाली ट्रेनों के फेरे निरस्त कर दिए हैं। हालांकि रद्द ट्रेनें जुलाई और अगस्त माह के बीच की है। लेकिन इनका सर्वाधिक असर राखी के त्योंहार के आस पास पडने की आशंका है। इसका असर देहली, अहमदाबाद, मुंबई और लखनउफ शहरों के यात्रियों को अधिक पडता नजर आ रहा है।

जिन ट्रेनों पर अधिक प्रभाव पडा है उनमें जयपुर-हिसार पैसेंजर ट्रेन शामिल है, जिसके करीब 15 अगस्त से 26 अगस्त के बीच 15 फेरे रद्द किए गए हैं। इसके चलते अगस्त के महीने में चंडीगढ़, लखनऊ और जोधपुर, फुलेरा, वाराणसी, अहमदाबाद, अजमेर और बांद्रा टर्मिनल के लिए अधिक मारामारी के हालात रह सकते हैंं।

 

त्योंहार के समय बड़ा रद्दीकरण, विकल्प क्या ?

जयपुर स्टेशन पर संभवतया पहली बार दो बड़े त्योंहार के समय इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों का रद्दीकरण किया गया है। लेकिन इस दौरान यात्रियों को आने वाली परेशानियों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है और ना ही कोई विकल्प रखे गए हैं।

Show More
Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned