NAVRATRI : मंदिरों में हुआ अभिषेक व हवन, कन्याओं का किया पूजन

चैत्र शुक्ल नवमीं पर बुधवार को नवरात्र (Navratri) सम्पन्न हुए। शहर के काले हनुमानजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में अभिषेक, हवन, पूजन के आयोजन हुए, वहीं घर—घर कन्या पूजन किया गया। हालांकि इस बार सादगी से आयोजन हुए। मंदिरों में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी रही। काले हनुमानजी मंदिर में महंत गोपालदास के सान्निध्य में सुबह हनुमानजी महाराज का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई गई, फूलों से शृंगार किया गया।

By: Girraj Sharma

Published: 21 Apr 2021, 10:45 PM IST

मंदिरों में हुआ अभिषेक व हवन, कन्याओं का किया पूजन

— काले हनुमानजी मंदिर में हवन

जयपुर। चैत्र शुक्ल नवमीं पर बुधवार को नवरात्र (Navratri) सम्पन्न हुए। शहर के काले हनुमानजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में अभिषेक, हवन, पूजन के आयोजन हुए, वहीं घर—घर कन्या पूजन किया गया। हालांकि इस बार सादगी से आयोजन हुए। मंदिरों में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी रही।

चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमानजी मंदिर में महंत गोपालदास के सान्निध्य में सुबह हनुमानजी महाराज का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई गई, फूलों से शृंगार किया गया। इसके बाद हवन का आयोजन हुआ। कोरोना मुक्ति की कामना की गई। ढहर के बालाजी स्थित श्री मन्न नारायण धाम में महामंडलेश्वर पुरूषोत्तम भारती के सान्निध्य में चैत्र के नवरात्र की हवन के साथ पूर्णाहुति हुई। इस अवसर पर कन्याओं का पूजन कर भोजन करवाया गया। त्रिपोलिया बाजार के तंवर जी का नोहरा स्थित शिव शक्ति हनुमान मंदिर में भी नवरात्र संपन्न हुए। कनक घाटी स्थित मनसा माता मंदिर में भगवान राम और हनुमानजी का पूजन कर कन्याओं को भोजन करवाया गया। हवन, चंडीपाठ श्रृंगार, भोग, आरती, पुष्पाजंलि के कार्यक्रम भी हुए।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned