scriptतबलीगी जमात से जुडे 47 लोगों को चिन्हित कर आइसोलेशन के लिए आरयूएचएस भेजा | ramganj | Patrika News

तबलीगी जमात से जुडे 47 लोगों को चिन्हित कर आइसोलेशन के लिए आरयूएचएस भेजा

locationजयपुरPublished: Apr 01, 2020 09:52:19 pm

Submitted by:

Avinash Bakolia

ramganj.jpg
जयपुर. रामगंज इलाके के 13 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि होने के बाद चिकित्सा और पुलिस विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गए हैं। इलाके में दशहत का माहौल बना हुआ है। चिकित्सा विभाग जहां हर घर का सर्वे करवाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रहा है, वहीं पुलिस ने सभी लोगों से घर से नहीं निकलने की अपील की है। चिकित्सा विभाग ने पुलिस के सहयोग से तबलीगी जमात से जुड़े 47 लोगों चिन्हित कर बुधवार को प्रताप नगर स्थित आरयूएचएच भेजा। हालांकि पुलिस ने इन 47 लोगों को निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात सेंटर (मरकज) में शामिल नहीं होना बताया है।
अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजयपाल लांबा ने बताया कि उक्त 47 लोग तबलीगी जमात से जुड़े हैं। ये लोग चेन्नई, मध्यप्रदेश, इंडोनेशिया अलग-अलग जगहों के हैं, जो चारदवाजा, भट्टा बस्ती, नाई की थड़ी और शहर की कई मस्जिदों में ठहरे हुए थे। ये सभी मार्च के प्रथम सप्ताह से जयपुर में रूके हुए थे। लॉकडाउन की घोषणा के बाद से सभी मस्जिदों के बाहर नहीं गए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि सभी 47 लोगों को क्वारेंटाइन के लिए आरयूएचएस भेजा गया है।
रामगंज के पहले और दूसरे पॉजिटिव के रिश्तेदार हैं 13 पॉजिटिव
सीएमएचओ ने बताया कि बुधवार को 13 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुए हैं। इनमें 9 मरीज निम्स में भर्ती थे, जो कि रामगंज के पहले पॉजिटिव मरीज(ओमान से आया 45 वर्षीय युवक) के रिश्तेदार हैं। इसी तरह 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज आरयूएचएस में भर्ती थे। ये मरीज ओमान से आए युवक के फुटा खुर्रा निवासी 47 वर्षीय व्यक्ति के रिश्तेदार हैं।
71 हजार से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग
चिकित्सा विभाग की टीम रामगंज में बुधवार सुबह से ही घर-घर सर्वे में जुट गई। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर प्रथम की 369 टीम ने 13791 घरों का सर्वे किया जिसमें 71959 लोगों की स्क्रीनिंग की गर्ई।
——
रामगंज की गलियों में पसरा सन्नाटा
रामगंज चौपड़, जहां हर समय वाहनों के तेज बजते हॉर्न की आवाज, सड़क किनारे लगे रहेड़ी वालों की पुकार और भीड़भाड़ लगी रहती थी। बुधवार को 13 कोरोना पॉजिटिव मिलने की सूचना लगते ही पूरे बाजार में सन्नाटा पसर गया। पुलिस के जवान किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलने दे रहे थे। बार-बार लोगों को सुरक्षित रहने और घर से बाहर नहीं निकलने के लिए अनाउंसमेंट कर रहे थे। लगातार केस बढऩे से रामगंजवासी भी जागरूक हैं। अब सड़क की ओर देखती खिड़कियों से ही लोग सूने बाजार को ताक रहे हैं। रामगंज निवासी इम्तियाज हुसैन ने बताया कि कोरोना का डर सबको है। इसलिए अब घरों में कैद रहना ही उचित होगा। बचाव ही इलाज है। वहीं रियाज अहमद का कहना है कि लोगों के स्वास्थ्य के लिए पुलिस की सख्ती भी जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो