अयोध्या में रामजी की बनेगी विश्व की सबसे ऊंची 825 फुट प्रतिमा

झुंझुनूं के मूर्तिकार बनाएंगे सरयू किनारे भगवान राम की 825 फुट ऊंची अष्ट धातु प्रतिमा, पिलानी के मूर्तिकार मातूराम व नरेश वर्मा करेंगे मूर्ति का निर्माण

By: Gaurav Mayank

Published: 11 Aug 2020, 09:04 PM IST

जयपुर। नाथद्वारा में 351 फुट की शिव प्रतिमा (nathdwara 351 feet shiv statue) व हिमाचल प्रदेश में 151 फुट की हनुमानजी की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार मातूराम वर्मा अयोध्या में सरयू नदी के तट पर बनने वाली भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा (Highest statue of lord ram) का निर्माण करेंगे। अष्ट धातु से बनने वाली 825 फुट ऊंची श्रीराम प्रतिमा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार मातूराम वर्मा झुंझुनूं जिले के पिलानी कस्बे के निवासी हैं।

मूर्तिकार मातूराम एवं उनके पुत्र नरेश वर्मा दोनों पिता-पुत्रों ने मूर्तिकला में कौशलता प्राप्त कर विश्व में कला का प्रदर्शन किया है। सर्वप्रथम इन्होंने दिल्ली के बिड़ला कानन में 108 फुट ऊंची शिव प्रतिमा का निर्माण करके पूरे विश्व में मूर्ति कला में प्रतिभा का डंका बजाया था। इसके अलावा भी कई बड़े महानगरों में सैकड़ों फुट ऊंची प्रतिमाएं बनाई हैं। मातूराम ने विदेशों में भी सैकड़ों फुट ऊंची विशाल प्रतिमाओं का निर्माण करके विदेशी समाज को भारतीय संस्कृति से जोडऩे का प्रयास किया है। अमेरिका, कनाडा, जर्मनी आदि देशों में भी वर्मा की ओर से रचित चित्रकला संग्रहित की जा चुकी है।

मूर्ति में बनेंगे म्यूजियम, लिफ्ट, होटल

अयोध्या में सरयू नदी के किनारे भगवान श्रीराम की 825 फुट ऊंची अष्ट धातु प्रतिमा का निर्माण को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने पर्यटन व संस्कृति मंत्रालय ने एमओयू साइन कर लिया है। मूर्ति में म्यूजियम, लिफ्ट, होटल आदि बनेंगे। पिलानी के युवा मूर्तिकार नरेश वर्मा की ओर से बनाए जाने वाली भगवान श्रीराम की 825 फुट ऊंची अष्ट धातु प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति होगी।

कई देशों में बनाई है मूर्तियां

मातूराम वर्मा ने मूर्तिकला में पिलानी के बाहर मॉरिशस, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, अमेरिका, ब्राजील सहित अनेक देशों में मूर्तियों का निर्माण कर उपलब्धि प्राप्त की है। अब उनके पुत्र नरेश वर्मा ने भी जिले का नाम रोशन करने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। उन्होंने गुजरात में सरदार पटेल की अद्भुत प्रतिमा बनाने वाली टीम में योगदान दिया था। नरेश वर्मा ने नाथद्वारा में शिव प्रतिमा, हिमाचल प्रदेश में हनुमानजी की मूर्ति, टोरंटो में हनुमान मूर्ति का निर्माण किया है।

Gaurav Mayank
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned