नहीं दिखा चांद, शुक्रवार से शुरू होंगे रमजान

जामा मस्जिद में हुई हिलाल कमेटी की बैठक, सभी ने सर्वसम्मति से लिया निर्णय

By: pushpendra shekhawat

Published: 16 May 2018, 10:47 PM IST

मोहम्मद तस्लीम उस्मानी / जयपुर। जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में बुधवार को सेंट्रल हिलाल कमेटी की बैठक आयोजित हुई। इस मौके पर सेंट्रल हिलाल कमेटी के सदस्यों ने आपसी सहमति रमजान माह का चांद नहीं दिखाई देने पर पहला रोजा शुक्रवार 18 मई को रखने का एलान किया।


कमेटी के कन्वीनर चीफ काजी खालिद उस्मानी ने बताया कि रमजान माह का चांद बुधवार को नहीं दिखाई दिया और जयपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों से भी चांद दिखने की को सूचना नहीं मिली है। ऐसे में रमजान माह की पहली तारीख 18 मई को होगी। यानी रोजों की शुरुआत 18 मई से होगी।

 

गुरुवार से शुरू होगी मस्जिदों में तरावीह
बुधवार को रमजान माह का चांद नहीं दिखने से रोजे 18 मई से शुरू हो जाएंगे और मस्जिदों में गुरुवार रात से तारावीह शुरू हो जाएंगी। रोजे की शुरुआत शुक्रवार से होगी।

 

तरावीह के लिए हाफिज किए गए नियुक्त
इस बार तरावीह पढ़ाने के लिए मस्जिद कमेटियों ने पहले से ही हाफिज साहेबान की व्यवस्था कर ली है। परकोटा की मस्जिदों में पांच दिन, दस दिन, पंद्रह दिन, बीस दिन और छब्बीस दिन की तराबीह होगी। जिसकी तैयारी की जा चुकी है।

 

नमाजियों के लिए की गई ठंडक की व्यवस्था
रमजान को लेकर परकोटा की ज्यादातर मस्जिदों में साफ-सफाई से लेकर रंग-रोगन का काम पूरा हो चुुका है। तेज गर्मी को देखते हुए मस्जिदों में पंखों, कूलरों और एसी लगाकर नमाजियों के लिए ठंडक का पूरा इंतजाम किया जा चुका है। कई मस्जिदों में डक्टिंग भी लगाई गई है ताकि नमाजियों को इबादत के दौरान कोई परेशानी नहीं हो।

 

रमजान में जामा मस्जिद में नमाजियों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए सारे इंतजाम कर लिए गए हैं। गर्मी को मद्देनजर रखते हुए मस्जिद में ठंडक के लिए खास तौर पर एसी के माकूल इंतजाम किए हैं।
-हाजी ताहिर आजाद, सचिव, जामा मस्जिद

 

रमजान की तैयारी पूरी हो चुकी है। हमारी मस्जिद में पानी की पूरी व्यवस्था है। इसके साथ ही नमाजियों को गर्मी से बचाने के लिए पंखे,कूलर और एसी की भी समुचित व्यवस्था पूरी कर ली है।
-हाजी अनवर शाह, संरक्षक मस्जिद नवाब उस्मान खान

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned