scriptनहीं चलेगी पुरानी चेकबुक, जानिए कैसे बदली जाएगी | cheque book will change in 1st january 2018 | Patrika News

नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक, जानिए कैसे बदली जाएगी

locationआगराPublished: Dec 29, 2017 11:36:48 am

नए साल में छह बैंकों की चेकबुक बदली जाएंगी

reserve bank of india, rbi, state bank of india, banks to do payment, cheque, Transaction, cts cheque, cheque book, hindi news, rupee, Note ban, Narendra Modi, SBI, lead bank, lead bank manager pankaj saxena, agra news, up news, Agra
आगरा। सिर्फ तीन दिन के लिए आपके छह बैंकों के चेक काम करेंगे। नई साल की शुरूआत के मौके पर कुछ चीजें बदल जाएंगी। 31 दिसम्बर के बाद छह बैंकों की चेकबुक नहीं चलेंगी। सीडीएस में मर्ज होने के चलते पुरानी बैंकपास बुक मान्य नहीं होगी।

नोटबंदी के बाद से चल रही हैं लगातार मुहिम
एक साल पहले नवंबर में नोटबंदी के बाद चेक से लोगों ने सहारा लिया था। यदि आप भी चेक से पैसा लेते हैं, तो इस खबर के बाद बहुत बड़ी धोखाधड़ी से बच सकते हैं। आपकी चेक बुक बदली जाएगी और अब आप और अधिक सुरक्षा के दायरे में पहुंच जाएंगे। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से बैंकों में जमा होने वाले चेक की संख्या में तीन गुणा तक का इजाफा हुआ है। इस दौरान चेक के माध्यम से होने वाली धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) ने जिले के सभी बैंकों को चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम (सीटीएस) से काम करने के निर्देश दिए हैं। अब चेक क्लीयरिंग के लिए भेजने के बजाय स्कैन करके दिल्ली ग्रिड को भेजे जाएंगे।
नया आईएफएससी कोड लेना होगा
बता दें कि इसी महीने से नान सीटीएस चेक वाली पुरानी चेकबुक अमान्य हुई थी। सभी चेक बुक रखने वाले खाताधारकों को नई सीटीएस चेक बुक लेनी पड़ी थी। नोटबंदी के बाद से आगरा की एसबीआई मेन ब्रांच के क्लीयरिंग सेंटर में रोजाना तीन हजार के करीब चेक पहुंचे थे। वहीं अब छह बैंक सीडीएस में मर्ज कर दिया जाएगा। पुरानी बैंक बुक मान्य नहीं होगी। लीड बैंक मैनेजर पंकज सक्सेना का कहना है कि भारतीय महिला बैंक, स्टेट बैंक आॅफ पटियाला, स्टेट बैंक आॅफ मैसूर, स्टेट बैंक आॅफ बीकानेर एंड जयपुर , स्टेट बैंक आॅफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक आॅफ हैदराबाद की चेकबुक 31 दिसम्बर तक ही चलेंगीं। नई चेकबुक के लिए एसबीआई ब्रांच से ग्राहकों को संपर्क करना होगा। बैंक के मोबाइल एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं आपको नया आईएफएससी कोड भी लेना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो