scriptबायो बबल में होगी घरेलू क्रिकेट, जोन के आधार पर होगी रणजी ट्रॉफी | ranji trophy bcci | Patrika News

बायो बबल में होगी घरेलू क्रिकेट, जोन के आधार पर होगी रणजी ट्रॉफी

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2020 06:09:26 pm

Submitted by:

Satish Sharma

आयोजन उन्ही शहरों में जहां कम से कम तीन मैदान….दर्शकों को प्रवेश की अनुमति नहीं

बायो बबल में होगी घरेलू क्रिकेट, जोन के आधार पर होगी रणजी ट्रॉफी

बायो बबल में होगी घरेलू क्रिकेट, जोन के आधार पर होगी रणजी ट्रॉफी

नई दिल्ली। भारतीय घरेलू क्रिकेट का 2020-21 सीजन, जिसमें रणजी ट्रॉफी के लिए केवल पुरुषों की राष्ट्रीय चैंपियनशिप और संभवत: सीनियर महिला टूर्नामेंट शामिल हैं, कोरोना वायरस महामारी के कारण बायो बबल में खेली जाएगी। इस दौरान केवल उन्हीं शहरों में इसका आयोजन किया जाएगा, जिनमें कम से कम तीन मैदान, पर्याप्त होटल और आपातकाल के लिए अच्छे अस्पताल हों। मैचों के दौरान स्टेडियम में दर्शकों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
रणजी ट्रॉफी के प्रारुप में बदलाव किया जाएगा और यह चार ग्रुपों के बजाय यह टूर्नामेंट जोन के आधार पर खेला जाएगा। इसका मतलब है कि लीग मैचों के लिए एक जोन की टीम को एक ही शहर में इक_ा होना होगा। यही प्रारुप सीनियर महिला टूर्नामेंट में भी लागू किया जाएगा। एक सूत्र ने कहा कि इसका फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की शनिवार को हुई शीर्ष परिषद की वचुर्अल बैठक में लिया गया।
सूत्र ने कहा कि इसके लिए समिति गठित की जाएगी। उन्होंने कहा, यह समिति सभी संभावित शहरों का दौरा करेगी और वहां की तैयारियों का जायजा लेने के बाद एक रिपोर्ट सौंपेगी।
मार्च-अप्रेल से पहले नहीं जूनियर क्रिकेट
मार्च-अप्रेल तक के लिए जूनियर स्तर के टूर्नामेंट का कोई सवाल ही नहीं है। फरवरी या मार्च में हम जूनियर टूर्नामेंट पर चर्चा करेंगे। आम तौर पर घरेलू क्रिकेट अगस्त के बीच में शुरू होती है। पिछले साल इसकी शुरुआत दलीप ट्रॉफी के साथ 17 अगस्त को हुई थी जबकि रणजी ट्रॉफी नौ दिसंबर से शुरू हुई थी।
अब अगले साल से ही शुरू होगा सत्र
एक विश्वसनीय सूत्र ने एजेंसी से कहा, कोविड-19 के कारण 2020-21 के घरेलू सत्र में बदलाव का प्रस्ताव रखा गया है क्योंकि कोई नहीं जानता कि हम सभी के लिए क्या सही है। फिर भी, हमने जनवरी में रणजी ट्रॉफी और संभवत सीनियर महिला टूर्नामेंट के लिए अस्थायी रूप से कराने का फैसला किया है। किस तारीख से यह शुरू होगा इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है लेकिन इसे अगले साल की शुरुआत में खेला जाएगा। हालांकि, जनवरी में यह कोविड की स्थिति पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा, रणजी ट्रॉफी का पुराना प्रारूप बदल जाएगा और मैच अब बायो-बबल और प्रत्येक जोन के एक शहर में खेले जाएंगे ताकि टीमों और मैच अधिकारियों को होटल और मैदान के बीच कम से कम दूरी तय करनी पड़े। शहरों को चुनने की शर्त यह है कि उनके पास आपातकाल के लिए कम से कम तीन अच्छे कोविड अस्पताल होने चाहिए। किसी भी दर्शक को मैदान में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो