scriptदुनिया के सबसे बड़े साइबर हमले से घबरा गया जेडीए, सर्वर रहा दिनभर बंद; लोगों में हैं चर्चा | Ransomware: World reels from massive cyber attack, jaipur condition | Patrika News

दुनिया के सबसे बड़े साइबर हमले से घबरा गया जेडीए, सर्वर रहा दिनभर बंद; लोगों में हैं चर्चा

locationजयपुरPublished: May 15, 2017 06:52:00 pm

Submitted by:

vijay ram

सौ से ज्यादा देशों में लाखों कंप्यूटरों पर हुए साइबर अटैक से बचने जयपुर विकास प्राधिकरण भी सचेत हो गया है। यहां अफसरों से लेकर जनता के सभी काम अटके…

news & Photos rajasthan

news & Photos rajasthan

दुनिया के सौ से ज्यादा देशों में लाखों कंप्यूटरों पर हुए साइबर अटैक से बचने जयपुर विकास प्राधिकरण भी सचेत हो गया है। इंडिया में वायरस से मचे ड़कम्प का असर सोमवार को जयपुर में भी नजर आया।

जयपुर विकास प्राधिकरण भी इससे अछूता नहीं

जेडीए प्रशासन ने सोमवार को अपना पूरा सर्वर बंद कर दिया। इंटरनेट सहित अन्य गतिविधियां भी नहीं चलाई जा सकी। इस बीच आईटी विशेषज्ञ अब तक के पूरे का काम बैकअप लेने में जुटे रहे। सुबह से से शुरू हुआ बैकअप लेने का काम देर रात तक जारी रहा। इस बीच जेडीए का ऑनलाइन काम पूरी तरह ठप हो गया।

अफसरों के साथ जनता को भी परेशानी उठानी पड़ी। ऑनलाइन कार्य नहीं होने से लोगों को वापिस भी लौटना पड़ा। इसी तरह की अफसर कई महत्वूपणज़् काम नहीं कर सके। आईटी शाखा के अधिकारियों के मुताबिक जेडीए में ज्यादातर दस्तोवज और काम ऑनलाइन है। साइबर अटैक होन की स्थिति में बड़ा नुकसान हो सकता था, इसी कारण बैकअप लिया गया है। इससे समझौता नहीं किया जा सकता था।

Inspiring Story : 73 साल के चंद्रभान 30 साल से कर रहे हैं लोगों को जागरूक, बांट रहे हैं उनके घर का पता
इसीलिए सर्वर बंद किया गया। संभवतया मंगलवार को काम शुरू कर दिया जाएगा। ऐसा नहीं होने की स्थिति में कई बड़े काम अटक जाएंगे। यही कारण है कि आईटी विशेषज्ञ दिनभर इसी काम में जुटे रहे।

सुबह ही पहुंचा सिस्टम एनालिस्ट का मैसेज
जेडीए के सिस्टम एनालिस्ट राजेश सक्सेना ने सोमवार सुबह 7.49 बजे ही जेडीए अधिकारियों के ग्रुप पर मैसेज कर दिया। इसमें बताया गया कि साइबर अटैक की स्थिति से बचने के लिए जेडीए का सर्वर व सभी लीज लाइन बंद रहेगी। सुरक्षित स्थिति के बाद सेवा शुरू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो