scriptकोरोनाकाल में आज से फिर होंगे बाघों के दीदार, सख्त बंदिशों के बीच होगा पर्यटकों का प्रवेश | ranthambore national park open timing | Patrika News

कोरोनाकाल में आज से फिर होंगे बाघों के दीदार, सख्त बंदिशों के बीच होगा पर्यटकों का प्रवेश

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2020 10:04:20 am

Submitted by:

santosh

कोरोनाकाल में करीब छह माह बाद गुरुवार से फिर प्रदेश के कई राष्ट्रीय उद्यान, स्मारक एवं अभयारण्य पर्यटकों के लिए शुरू हो जाएंगे।

toger_in_rajasthan.jpg

जयपुर । कोरोनाकाल में करीब छह माह बाद गुरुवार से फिर प्रदेश के कई राष्ट्रीय उद्यान, स्मारक एवं अभयारण्य पर्यटकों के लिए शुरू हो जाएंगे। कोरोना के कारण मार्च में बीच सत्र में पर्यटकों के लिए इन्हें बंद कर दिया गया था। हालांकि कई पर्यटक स्थल जून में वापस शुरू किए थे, लेकिन वर्षाकाल आते ही इन्हें बंद कर दिया था। प्रशासन ने पर्यटक स्थलों पर प्रवेश के लिए कड़ी पाबंदियां लगाई हैं। सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की गई है।

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान: ऑनलाइन बुकिंग शुरू
कोरोना के कारण मार्च माह में रणथम्भौर को बीच सत्र में ही पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। हालांकि बाद में 21 जून से एक बार फिर से रणथम्भौर को सशर्त पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था। फिर एक जुलाई से 30 सितम्बर तक वर्षा काल के दौरान एक बार फिर से रणथम्भौर नेशनल पार्क के मुख्य जोन (एक से पांच) तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। वन विभाग की ओर से रात आठ बजे से रणथम्भौर की एडवांस ऑनलाइन बुकिंग को फिर से पर्यटकों के लिए शुरू कर दिया गया।

कुंभलगढ़ अभयारण्य: दरें नहीं बढ़ाने का निर्णय
वन्यजीव अभयारण्य कुंभलगढ़ व टाडगढ़ रावली को पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। वन क्षेत्रों में वाहन सफारी की शुरूआत होगी। पूर्व में एक अप्रेल से अभयारण्य क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क व अन्य दरें 10 प्रतिशत बढ़ाई गई थी, लेकिन राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 को देखते हुए दरें नहीं बढ़ाए जाने का निर्णय किया गया है।

सरिस्का पार्क: अब पूरी तरह खुलेगा
सरिस्का पार्क आज से पर्यटकों के लिए पूरी तरह खुल जाएगा। पर्यटक अब सरिस्का के सभी ट्रैकों पर सफारी का आनन्द उठा सकेंगे। साथ ही वाहन में अब पूरी संख्या में पर्यटकों को जाने की अनुमति रहेगी। मानसून के दौरान पिछले तीन महीने से पार्क में पर्यटकों का प्रवेश बंद था। केवल कालीघाटी-पाण्डुपोल मार्ग को ही पर्यटक के लिए खुला रखा गया था।

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व: प्रवेश की तैयारियां पूरीं
मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व क्षेत्र स्थित पर्यटन स्थल गराडि़या महादेव को पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। इस दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार के दिशा निर्देशों की पालना की जाएगी। सुबह 7 से शाम बजे तक ही स्थल खुलेगा। इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पर्यटकों को सेनेटाइज कर प्रवेश दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। सहायक वन संरक्षक रणबीर सिंह भंडारी ने बताया कि मास्क लगाकर ही पर्यटक क्षेत्र में प्रवेश कर सकेंगे।

मेहरानगढ़: सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता बंदोबस्त
मेहरानगढ़ के प्रवेश द्वार पर्यटकों के लिए करीब छह माह बाद गुरुवार से पुन: खोल दिए जाएंगे। यहां विजिटर्स की सुरक्षा के विशेष बंदोबस्त किए गए है। मेहरानगढ़ कर्मचारियों, पर्यटक गाइड बंधुओं को भी पर्यटकों से सुरक्षा व्यवहार सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। टिकट बुकिंग की ऑनलाइन व्यवस्था भी की गई है। एक घंटे में मात्र 75 टिकट ही बेचे जाएंगे। इससे सोशल डिस्टेंस की पालना हो सकेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो