RAS 2016: तीन साल बाद 92 आरएएस व 70 आरपीएस अधिकारियों को नियुक्ति के आदेश

तीन साल बाद 92 आरएएस और 70 आरपीएस अधिकारियों की नियुक्ति के आदेश सरकार ने दिए हैं।

By: Nidhi Mishra Nidhi Mishra

Published: 02 Jul 2019, 12:19 PM IST

जयपुर। पिछले तीन साल तक अदालतों में न्यायिक परीक्षण और सड़कों पर अभ्यर्थियों के धैर्य की परीक्षा के बाद अब राज्य सरकार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2016 ( RPSC RAS 2016 ) के 352 नए अफसर मिल सकेंगे।

 

सरकार ने परीक्षा में सफल हुए राज्य सेवा के इन अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं। इनमें 92 आरएएस एवं 70 आरपीएस अधिकारी शामिल हैं। अधिकारियों के बारे में कार्मिक, गृह एवं अन्य संबंधित विभागों से जारी आदेश में इन नियुक्तियों को आरएएस-2016 ( RAS 2016 ) भर्ती को लेकर अदालत में लम्बित विभिन्न याचिकाओं के अंतिम निर्णयों के अध्यधीन रखा है। यह पहली ऐसी भर्ती होगी, जिसमें जिसमें गुर्जर ( Gurjar reservation ) सहित पांच जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण का पूरा लाभ मिल पाया है।

 

READ MORE: अफसरों ने मनमाने ढंग से बांटे अनुभव प्रमाणपत्र, 1200 पदों की भर्ती अटकी


सरकार के आदेश के अनुसार आरएएस, आरपीएस समेत इन नए अधिकारियों का प्रशिक्षण 3 जुलाई से हरीश चन्द्र माथुर राजस्थान लोक प्रशासन संस्थान में शुरू होगा। प्रशिक्षण के दौरान ये अधिकारी दो साल के परीवीक्षाकाल पर रहेंगे। अक्टूबर 2017 में परीक्षा का परिणाम आ गया था, तब से ही अभ्यर्थी नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे।

 

 

उधर, राजस्थान में उच्च शिक्षा को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय ( rajasthan university ) ने एक बार फिर बड़ा फैसला लिया है। विश्वविद्यालय के इस फैसले से छात्रों को इसका पूरा फायदा मिलेगा।

 

READ MORE: वाह री सरकार! जिसके लिए किया दान 'उसको' ही लुटने के लिए छोड़ा, जानें क्या है मामला

 

 

राजस्थान विश्वविद्यालय में शोध ( PhD ) करने की आस लगाए बैठे छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। जहां राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन एमपेट का नया नोटिफिकेशन ( MPAT New Notification ) इस महीने के अंत तक निकाल सकता है। जिसका सीधा लाभ प्रदेश में शोध की पढ़ाई करने वालों छात्रों को मिलेगा।

 

 

जल्द जारी होगा MPhill व Pre PhD का नोटिफिकेशन ( MPhil-Pre PhD Notification 2019 )

राजस्थान विश्वविद्यालय ( Rajasthan University ) में लंबे समय बाद आज सिंडीकेट की बैठक ( syndicate meeting ) हुई। सिंडीकेट में नए एमपेट के नियमों को अप्रूव ( MPAT New Rules ) कर दिया है। अब जल्द ही mpet का नोटिफिकेशन जारी होगा और उसके बाद एमफिल ( M.Phil ) और प्री पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।

Nidhi Mishra Nidhi Mishra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned