scriptआदिवासियों के लिए RAS, IAS की फ्री कोचिंग | RAS IAS Tribal Student Jaipur Udaipur | Patrika News

आदिवासियों के लिए RAS, IAS की फ्री कोचिंग

locationजयपुरPublished: Mar 04, 2020 11:23:13 pm

जयपुर और उदयपुर में सिविल सर्विस की तैयारियों के लिए निशुल्क कोचिंग

आदिवासियों के लिए RAS, IAS के लिए फ्री कोचिंग

आदिवासियों के लिए RAS, IAS के लिए फ्री कोचिंग

जयपुर और उदयपुर में आदिवासी जनजाति क्षेत्र के युवाओं को सिविल सर्विस ( RAS officer ) की तैयारियों के लिए निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। इसके लिए प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थाओं का चयन करेंगे। बुधवार को विधानसभा ( vidhansabha ) में जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री अर्जुन बामणिया ने अनुदान मांगों पर बहस के बाद कई आगामी योजनाओं के बारे में जबाव दिया। कहा कि आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों में बुक बैंक की स्थापना की जाएगी।
एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के साथ अब सभी छात्रावासों एवं आवासीय स्कूलों के लिए राज्य स्तरीय हर वर्ष खेल प्रतियोगिता होगी। राष्ट्रीय पदक विजेताओं का सम्मान होगा। राजसमंद जिले में राणा पूंजा की कमस्थली मचींद को इको पर्यटन स्थल के रूप में डवलप करेंगे। सदन ने जनजाति क्षेत्रीय विकास की 173 अरब 87 करोड़ 25 लाख 78 हजार रुपए की अनुदान मांग ध्वनिमत से पारित की।
आदिवासियों के कुंभ बेणेश्वर में एनिकट एवं गेटों का कार्य होगा। डूंगरपुर में कुओं को गहरा करने के लिए 7 करोड़ 81 लाख रुपए जिला परिषद को स्वीकृत कर दिए है। पांच जिलों में स्किल ट्रेनिंग सेंटर शुरू होंगे, इससे 1250 युवाओं को सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग मिलेगी। कोटा व उदयपुर में 100-100 बच्चों को मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी प्रतिष्ठित संस्था के जरिए कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो