scriptCorona Lockdown: गांवों में घर-घर राशन पहुंचाएगी वैन | rasan will be reached at villages by vehicles | Patrika News

Corona Lockdown: गांवों में घर-घर राशन पहुंचाएगी वैन

locationजयपुरPublished: May 18, 2020 10:22:05 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

1000 कार्मिक कस्बों के 10 लाख घरों में पहुंचा चुके राशन किट

जयपुर। कस्बों में लॉकडाउन की पालना कराने के लिए करीब दस लाख घरों में राशन पहुंचा चुके सहकारी उपभोक्ता भंडार के एक हजार कार्मिक अब दूर दराज के गांवों तक राशन पहुंचाएंगे।
सहकारी विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने बताया कि सहकारी संस्थाओं के कार्मिकों की संयुक्त टीम रूट मैप के अनुसार खाद्य सामग्री का घर-घर वितरण कर रही है। प्रदेश के 34 उपभोक्ता भण्डार एवं जयपुर में कॉनफैड लोगों को उचित दाम पर यह सामग्री उपलब्ध करा रहा है। सहकारिता के ये कोरोना वारियर्स कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में भी ड्यूटी दे रहे हैं।
भीलवाड़ा से वैन की शुरुआत
भीलवाड़ा जिले में 21 मोबाइल वैन के साथ अभियान शुरू किया गया था। अब प्रदेश के विभिन्न जिलों में 326 वैन चल रही हैं। प्रत्येक वैन पर खाद्य सामग्री की कीमत अंकित है। औसतन 23 हजार परिवारों को प्रतिदिन खाद्य सामग्री दी जा रही है।
किताबों का वितरण एक जून से
इधर, सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र के लिए नि:शुल्क किताबों का वितरण जून में होगा। पंचायत समिति मुख्यालय के ब्लॉक नोडल विद्यालयों पर ये किताबें मिलेंगी। कक्षा 1 से 8 एवं कक्षा 9 से 12वीं की सभी छात्राओं, अजा-जजा के छात्रों एवं आयकर नहीं देने वाले अभिभावकों के बच्चों को ये किताबें प्रदान की जाएंगी। पाठ्य पुस्तक मंडल, जयपुर की ओर से पहले चरण में 1 से 10 जून तक ये किताबें वितरित की जाएंगी। गौरतलब है कि इस वर्ष से 10वीं और 12वीं को छोडक़र अन्य कक्षाओं में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो