विटामिन सी के लिए रेस्पबेरी है बेहतर विकल्प

इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक, फ्रेश या फ्रोजन रेस्पबेरी के सेवन से गंभीर रोगों की आशंका को भी कम किया जा सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर
एक कप रेस्पबेरी से रोजाना के विटामिन सी की 50 फीसदी की पूर्ति की जा सकती है। विटामिन सी इम्यूनिटी और स्किन हेल्थ को इंप्रूव करने का काम करता है। रेस्पबेरी में मैगनीज और विटामिन के भी होता है, जो बोन हेल्थ के लिए महत्त्वपूर्ण होते हैं। साथ ही विटामिन ई, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, पोटेशियम और विटामिन बी भी अच्छा मात्रा में पाया जाता है।

कम होती है शुगर
रेस्पबेरी का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें शुगर की मात्रा कम होती है। एक कप ताजा रेस्पबेरी में 5 ग्राम शुगर होती है। इसलिए यदि आप अपनी डाइट में से मीठे को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए रेस्पबेरी का सेवन करना लाभकारी होगा।

एंटी एजिंग एंटी ऑक्सीडेंट
रेस्पबेरी को एंटी ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड्स हार्ट डिजीज, कैंसर, डायबिटीज और मोटापे को कंट्रोल करने का काम करते हैं। रेस्पबेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज भी होती हैं, जो एजिंग को कंट्रोल करती हैं। आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी रेस्पबेरी लाभकारी होगी।

कैंसर की रोकथाम
रेस्पबेरी के सेवन से कैंसर जैसे रोगों की आशंका को कम किया जा सकता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं। इस तरह यह कैंसर को प्रोटेक्ट करने के साथ ही कैंसर सेल्स के प्रोडक्शन को भी बढऩे से रोकते हैं। रेस्पबेरी में फाइटोन्यूट्रिएंट भी होते हैं, जो कैंसर सेल्स को मारकर ट्यूमर की ग्रोथ को कम करने का काम करते हैं।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned