'रवींद्र कला उत्सव 2021': 'अग्निपथ' का मंचन

रवींद्र मंच पर 'रवींद्र कला उत्सव 2021'

By: Rakhi Hajela

Updated: 19 Mar 2021, 09:42 PM IST

कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी कल्ला ने रवींद्र मंच पर शुक्रवार को 'रवींद्र कला उत्सव 2021' का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का आयोजन रवींद्र मंच सोसायटी, कला एवं संस्कृति विभाग और राजस्थान ललित कला अकादमी के सहयोग से किया जा रहा है। यह कार्यक्रम रोजाना विभिन्न प्रस्तुतियों के साथ 22 मार्च तक होगा।
इस अवसर पर कल्ला ने कहा रवींद्र मंच की आर्ट गैलेरीज राजस्थान के साथ ही बाहर के कलाकारों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है। कलाकार अपने कार्य को रवींद्र मंच के कला दीर्घा में प्रस्तुत करके भी लाभान्वित हो सकते हैं। उन्होंने विनय शर्मा द्वारा क्यूरेट की गई एग्जिबिशन में कलाकृतियों का अवलोकन किया।
रवींद्र मंच पर शाम को नाटक अग्निपथ का मंचन किया गया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और संघर्ष पर आधारित इस हिन्दी नाटक को मुख्य ऑडिटोरियम में प्रदर्शित किया गया। इसका निर्देशन डॉ. चंद्रदीप हाड़ा ने किया और एक्टर्स थियेटर / राजस्थान संस्था के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। नाटक में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के महान योगदान को रेखांकित किया गया। नेताजी के जीवन और संघर्ष के बहुत से अनछुए पहलुओं को भी यह नाटक उजागर करता है। वे जीवनपर्यन्त एक सुखी, समृद्ध और स्वतंत्र भारत का सपना देखते रहे। अग्निपथ एक पूर्णावधि नाटक है, जिसका प्रारम्भ सुभाष के आईसीएस की उच्चतम प्रशासनिक पद ठुकराकर स्वाधीनता आन्दोलन में प्रवेश के साथ होता है। महात्मा गांधी का आशीर्वाद और देशबन्धु चितरंजनदास का मार्गदर्शन प्राप्त करने तथा मात्रभूमि के लिए अपना सर्वस्व समर्पित करने के संकल्प के साथ सुभाष क्रान्ति के पथ पर आगे बढ़ जाते हैं। अंग्रेज सरकार और उसकी पुलिस के बर्बर प्रहारों के साथ वे अनेक बार जेल की यातनाएं सहते हैं, किन्तु झुकते नहीं हैं।
नाटक में प्रस्तुति करने वाले कलाकारों में डॉ.चन्द्रदीप हाड़ा, संजय व्यास, देवेन्द्र सिंह, निर्मल चिरानियां, संदीप कुमार, प्रकाश सैनी, पियंक चौधरी, विश्वजोत सिंह, अरविन्द चौधरी सहित कई अन्य कलाकार शामिल थे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned