scriptRBSE 12th Commerce Result 2018: ये कोर्स करेंगे तो आपको मिलेंगे नौकरी के ज्यादा मौके | RBSE 12th Result 2018 Science and Commerce - jobs and careers | Patrika News

RBSE 12th Commerce Result 2018: ये कोर्स करेंगे तो आपको मिलेंगे नौकरी के ज्यादा मौके

locationजयपुरPublished: May 23, 2018 02:16:18 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

RBSE 12th Commerce Result 2018 के बुधवार को आते ही जो अगली टेंशन आप माता पिता को होगी

RBSE 12th Result 2018
जयपुर। RBSE 12th Commerce Result 2018 के बुधवार को आते ही जो अगली टेंशन आप माता पिता को होगी, वो ये कि बच्चे क्या कॅरियर आॅप्शन चुनें, जिससे उन्हें एक अच्छी नौकरी तो मिले ही, साथ ही उनका भविष्य भी संवर जाए। तो हम आपके लिए समेट कर लाएं हैं, वे सभी आॅप्शंस जो आप अपने बच्चों के लिए चुन सकते हैं। हां, ले किन बच्चों की सहमति लेना बिल्कुल ना भूलें…

12th के बाद NDA की तैयारी
12th के बाद इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फ़ोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी कर सकते हैं। इसके लिए आपको NDA की तैयारी करनी होगी। एनडीए आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए एक सम्मिलित प्रवेश परीक्षा है।
12th Commerce के बाद ये हैं विकल्प
वो स्टूडेंट्स जिन्होंने 12th Commerce से पास की है, वे बी.कॉम, बी.बी.ए, बी.बी.आई, सीए, बीएमएस जैसे कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद बच्चे अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, बैंक, मैनेजमेंट जैसे संस्थानों में नौकरी पा सकते हैं।
12th Commerce के बाद किए जा सकते हैं ये कोर्स भी
12th के बाद कोई प्रोफेशनल कोर्स, डिप्लोमा, वोकेशनल कोर्स भी किया जा सकता है। इन कोर्सेज को करने के बाद आप काफी पैसा कमा सकते हैं और साथ साथ ही खूब एंजॉय भी कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कौनसे हैं वो कोर्सेज—

इवेंट मैनेजमेंट— शादी पार्टियों के शौकीन बच्चों के लिए इससे बेहतरीन कॅरियर नहीं हो सकता। ये कोर्स करने से अच्छी नौकरी तो मिलेगी साथ ही आपके सारे शौक भी पूरे हो जाएंगे। इवेंट मैनेजमेंट इंटरनेशनल लेवल पर बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ फील्ड है। इसमें ब्राइट कॅरियर की बहुत संभावनाएं हैं।

एनीमेशन कोर्स— इसका प्रचलन भी साई फी मूवीज और कार्टून के कारण काफी बढ़ गया है। आजकल कार्टून सी रियल और मूवीज में भी इसी का प्रयोग होता है। वहीं फिल्मों में भी साई-फाई एक्शन सीन के लिए एनीमेशन का यूज़ बढ़ गया है। इसलिए इसमें भी काफी संभावनाएं हैं।
टूरिज्म कोर्स— ये कोर्स घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए है। इस कोर्स को करने के बाद आप घूमने के साथ ही अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। अब तो पूरे देश में ही बहुत सारे कॉलेज में ये कोर्स उपलब्ध है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी फीस भी बाकी प्रोफेशनल कोर्सेज की तुलना में कम है।
मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म— पत्रकारिता के क्षेत्र में भी आप अपना कॅरियर बना सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी न्यूज़ चैनल में नौकरी कर सकते हो। इसके अलावा वीडियोग्राफी, फोटोजर्नलिस्म, एडवर्टिजमेंट, पब्लिक रिलेशन और मीडिया मैनेजमेंट में भी कॅरियर बनाया जा सकता है।
लैंग्वेज कोर्स— नई नई भाषाएं सीखने का शौक आपको रोजगार तो लाएगा ही, आपकी हॉबी के लिए भी आपको टाइम मिल जाएगा। इस कोर्स को कर के आप ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। साथ ही साथ आप सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं। इसके इतर किसी अच्छी कंपनी में ट्रांसलेटर के रूप में मोटी पगार पर नौकरी कर सकते हो।
एग्रीकल्चर क्षेत्र— हमारे देश में अब कृषि के आधुनिक तरीके उपयोग में लिए जा रहे हैं। इसलिए इस क्षेत्र में रोजगार कम अच्छे अवसर हैं। आधुनिक कृषि के तरीकों के कारण अब इस फील्ड में एग्रीकल्चर इंजीनियर, डेयरी इंजीनियर्स की आवश्यकता है। आप इनमें भी अपना कैरियर बना सकते हैं।
होटल मैनेजमेंट— आज कल के युवाओं का ये पसंदीदा कोर्स है। होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है। इसमें आप होटल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते हो जैसे की आप सेफ बन सकते हो और देश-विदेश में होटल में अच्छ ी नौकरी प्राप्त कर सकते हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो