राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड : 12वीं विज्ञान-वाणिज्य का परिणाम जारी

Sanjay Kaushik

Publish: May, 16 2019 01:37:40 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड : 12वीं विज्ञान-वाणिज्य का परिणाम जारी

-विज्ञान वर्ग में जयपुर के पुनीत और झुंझुनूं की श्रुति ने हासिल किए 99 प्रतिशत

-वाणिज्य वर्ग में जयपुर की पूजा अग्रवाल को मिले 98.40 फीसदी अंक
---विज्ञान का परिणाम 92.88

---वाणिज्य का रहा 91.46 फीसदी
---एक बार फिर बेटियों ने मारी बाजी

---इस बार भी नहीं जारी की गई मेरिट लिस्ट

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर ने 12वीं विज्ञान और वाणिज्य का परीक्षा परिणाम बुधवार को जारी कर दिया है। पिछले सालों की तरह इस बार भी छात्राओं ने एक बार फिर बाजी मारी है। विज्ञान के परिणाम में जयपुर के पुनीत माहेश्वरी और झुंझुनूं की श्रुति हलवाई ने 99 फीसदी अंक हासिल किए है। कॉमर्स वर्ग में गुलाबीनगरी की पूजा अग्रवाल ने 98.40 फीसदी अंक हासिल किए है। हालांकि मेरिट सूची जारी नहीं होने के कारण फिलहाल इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हो सकी है। बोर्ड के दीक्षांत समारोह में टॉप थ्री की सूची जारी की जाएगी।

-विज्ञान वर्ग

विज्ञान वर्ग में कुल 2 लाख 60 हजार 582 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 2 लाख 57 हजार 719 परीक्षा में उपस्थित हुए। विज्ञान में 2 लाख 39 हजार 367 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए है। परिणाम प्रतिशत 92.88 फीसदी रहा है। विज्ञान वर्ग में छात्राओं का परिणाम 95.86 और छात्रों का परिणाम 89.40प्रतिशत रहा है।

-वाणिज्य वर्ग

वाणिज्य वर्ग में 42 हजार 180 परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, इनमें से 41 हजार 651 परीक्षा में उपस्थित हुए। वाणिज्य वर्ग का परिणाम इस बार 91.46 फीसदी रहा है। परीक्षा में कुल 38 हजार 95 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए है। वहीं, छात्राओं का परिणाम 95.31 और छात्रों का परिणाम 89.40 फीसदी रहा है।

---हाल...पिछले साल

गौरतलब है कि पिछले साल विज्ञान का परिणाम 87.78 प्रतिशत और वाणिज्य का परिणाम 91.93 प्रतिशत रहा था।

--------------------------------------

---आचार संहिता...मंत्री नहीं जारी कर सके परिणाम

हर साल बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम शिक्षा मंत्री जारी करते हैं, लेकिन इस बार आचार संहिता के कारण मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा परिणाम जारी नहीं कर सके। उधर, बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष नथमल डिडेल भी अजमेर नहीं पहुंच सके। इस कारण बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने परीक्षा का परिणाम जारी किया। पिछले वर्षों की तरह इस बार भी बोर्ड मेरिट जारी नहीं की गई है।
--------------------------------------

---आईएएस बनना चाहते हैं पुनीत

तिलक नगर स्थित माहेश्वरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पुनीत माहेश्वरी ने ९९ फीसदी अंकों के साथ साइंस मैथ्स में टॉप किया है। 500 में से 495 अंकों के साथ टॉप रहे पुनीत ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, टीचर्स और स्कूल के प्रिंसिपल अजय गुप्ता को दिया है। पुनीत फिलहाल बी.टेक करना चाहते हैं और उसके बाद उनकी ख्वाहिश आईएएस बनने की है। उनके पिता सुनील कुमार काला की इलेक्ट्रिक शॉप है और मां हंसा काला गृहिणी हैं। पुनीत ने बताया कि उन्हें अच्छा परिणाम आने की पूरी उम्मीद थी।

-----------------------------------------

---न सोशल मीडिया...न ही मोबाइल : श्रुति

झुंझुनूं की श्रुति हलवाई ने भी 500 में से 499 अंक हासिल कर विज्ञान वर्ग में 99 फीसदी अंक हासिल किए है। श्रुति ने बताया कि वह न तो सोशल मीडिया का उपयोग करती है और न मोबाइल रखती है। स्कूल के अलावा घर पर छह से आठ घंटे नियमित पढ़ाई की। घर में शादी हो या त्योहार पढ़ाई एक दिन भी नहीं छोड़ी। आईआईटी के बाद वह खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहती है। श्रुति के पिता जयप्रकाश हलवाई की मिठाई की दुकान है, जबकि मां नीतू गृहिणी है। दो बहनों में श्रुति बड़ी है। श्रुति ने बताया कि खाली समय में वह नृत्य व स्केचिंग करना पसंद करती है।

....................................................................................

ॉमर्स में पूजा ने हासिल किए 98.40 फीसदी अंक
बोर्ड के परिणाम में कॉमर्स वर्ग में गुलाबीनगरी की पूजा अग्रवाल ने 98.40 फीसदी अंक हासिल किए है। 500 में से 492 अंक हासिल करने वाली पूजा चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती है और फिलहाल सीए की कोचिंग कर रही है। वह सीकर रोड स्थित स्वामी विवेकानंद विद्या मंदिर गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा है।पिता कजोड़मल अग्रवाल व्यवसायी है और मां कृपादेवी गृहिणी है। पूजा ने बताया कि वह रोजाना करीब छह घंटे पढ़ाई करती थी। साथ ही पूजा ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, स्कूल के शिक्षकों को दिया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned