आरसीए ने जारी किया नए क्रिकेट स्टेडियम का डिजाइन

राजस्थान क्रिकेट संघ ने शुक्रवार को चौंप स्थित अपने नए क्रिकेट स्टेडियम का डिजाइन जारी किया। जानकारी के अनुसार इस क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण दो फेज में किया जाएगा जिसमें पहले फेज में ४५ हजार की दर्शक क्षमता होगी वहीं दूसरे फेज में इसमें ३० हजार सीटें बढ़ाई जाएंगी।

By: satish

Published: 03 Jul 2020, 11:05 PM IST

जयपुर। राजस्थान क्रिकेट संघ ने शुक्रवार को चौंप स्थित अपने नए क्रिकेट स्टेडियम का डिजाइन जारी किया। जानकारी के अनुसार इस क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण दो फेज में किया जाएगा जिसमें पहले फेज में 45 हजार की दर्शक क्षमता होगी वहीं दूसरे फेज में इसमें 30 हजार सीटें बढ़ाई जाएंगी। इस तरह यह कुल 75 हजार दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम बनेगा। पहले चरण में यह स्टेडियम मौजूदा सवाई मान सिंह (एसएमएस) स्टेडियम में करीब डेढ़ गुना अधिक क्षमता वाला होगा। एसएमएस स्टेडियम की दर्शक क्षमता करीब ३० हजार है। इंदौर व दिल्ली की स्पोट्र्स डिजाईन कंसल्टेंट निर्माण फर्म ने इसकी पूर्ण जानकारी राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष व आरसीए के मुख्य संरक्षक तथा आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को दी।
दो अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड के साथ 30 प्रक्टिस नेट्स
स्टेडियम कुल १०० एकड़ क्षेत्र में बनाया जाना है जिसमें मल्टीपर्पज ट्रेनिंग एकेडमी, मॉडर्न क्लब हाउस के साथ इंडोर स्पोट्र्स फैसिलिटी तथा ४ हजार कार पार्किंग की सुविधा होगी। इस स्टेडियम में दो अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट गाउंड होंगे जिसमें ३० प्रेक्टिस नेट्स भी लगाई जाएंगी। स्टेडियम में पूर्व और पश्चिम द्वार पर लाइव साइज ब्राडकास्टिंग एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। टे्रनिंग एकेडमी में सभी सुविधाएं, ऑडियो विजुअल रूम, लेक्चर थिएटर, मेडिटेशन एरिया और आवासीय कक्ष भी होंगे। स्टेडियम के पैवेलियन में ७५ सुइट्स/कॉर्पोरेट बॉक्स होंगे। इसमें एक बैंक्वट हॉल होगा जिसमें १ हजार प्रीमियम दर्शक मैच का लुत्फ ले सकेंगे। मीडिया के लिए एक अलग से सुविधा का प्रावधान रखा गया है। इस मीडिया सेंटर में रेस्टोरेंट, २५० सीटर प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल होगा। यह स्टेडियम इंडियन ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सिल (आईजीबीसी) से रेटेड और प्रमाणित होगा। इसमें आईसीसी की गाइडलान के मुताबिक फ्लड लाइट लगाई जाएंगी।
बीसीसीआई की गाइड लाइन का इंतजार
राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) कार्यकारी की शुक्रवार को हुई बैठक में घरेलू टूर्नामेंट शुरू करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि घरेलू टूर्नामेंट के लिए हमें बीसीसीआई की गाइडलान का इंतजार है जैसे ही यह गाइडलाइन आएगी हमेें अपना सत्र शुरू कर देंगे। वैसे भी हमारे कैंप पहले से भी चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें राज्य सरकार की अनुमति भी लेनी पड़ेगी।
उन्होंने कहा कि बैठक में आरसीए का सोशल मीडिया अकाउंट मजबूत करने पर भी विचार किया गया जिससे की हम लगातार अपडेट रहेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की चयन समिति बनाने के लिए हमें संविधान में कुछ संशोधन करने पड़ेंगे। आईपीएल आयोजन के सवाल पर उन्होंने कहा कि यदि बीसीसीआई का प्रस्ताव आता है तो हमें राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी उसके बाद ही हम उन्हें जवाब दे पाएंगे। बैठक में उपाध्यक्ष अमीन पठान, सचिव महेन्द्र शर्मा, संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर, कोषाध्यक्ष केके निमावत और कार्यकारी सदस्य देवाराम चौधरी मौजूद रहे।

Show More
satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned