scriptCBSE 10th result 2019: सीबीएसई में रि-इवेल्यूशन के लिए शुक्रवार से आवेदन शुरू, जाने प्रक्रिया | Re-evaluation in CBSE 10th exam start from 10 may process | Patrika News

CBSE 10th result 2019: सीबीएसई में रि-इवेल्यूशन के लिए शुक्रवार से आवेदन शुरू, जाने प्रक्रिया

locationजयपुरPublished: May 10, 2019 01:05:31 pm

Submitted by:

abdul bari

— 500 रुपए प्रति विषय देने होंगे

जयपुर।
CBSE की 10वीं की परीक्षा में इस बार 18 लाख विद्यार्थी बैठे। इनमें से कुछेक विद्यार्थियों के कम अंक आए हैं या फिर उन्हें लगता है कि बोर्ड ने उन्हें कम अंक दिए हैं या अंकों को जोडऩे में गलती हुई है तो वे अपने नंबरों की पुन: जांच के लिए रि-इवेल्यूशन ( Re-evaluation in CBSE 10th )का फार्म भर सकेंगे। सीबीएसई ने मार्क वेरिफिकेशन, उत्तर पुस्तिका की फॉटो कॉपी प्राप्त करने और उत्तर में दिए गए अंकों के पुनर्मूल्याकंन के लिए शुक्रवार से आवेदन शुरू किए हैं।
14 मई तक होगा रजिस्ट्रेशन
जिन विद्यार्थी को अपने अंकों की पुर्न जांच करानी है वे 10 से 14 मई शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। मार्क वेरिफिकेशन के लिए 500 रुपए प्रति प्रति विषय लिए जाएंगे। भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। रि-इवेल्यूशन के लिए विद्यार्थियों को 31 मई से 1 जून के बीच में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए प्रति उत्तर पर सौ रुपए देने होंगे। इसी तरह अगर विद्यार्थियों को अपनी लिखी हुई उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी लेनी है तो उन्हें 27 मई से 28 मई के बीच सीबीएसई के वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें प्रति उत्तर पुस्तिका 500 रुपए का शुल्क जमा करना होगा।
पहले वेरिफिकेशन जरूरी
उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगी, जिन्होंने मार्क वेरिफिकेशन के लिए आवेदन किया है। किसी विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी लेनी है तो उन्हें सबसे पहले मार्क वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद फोटो कॉपी के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
आठ जिलों में एक भी विद्यार्थी अनुपस्थित नहीं
प्रदेश के 33 जिलों में से 8 जिले ऐसे भी हैं, जिनमें 5वीं बोर्ड की परीक्षा में एक भी विद्यार्थी अनुपस्थित नहीं रहा। यहां शत-प्रतिशत उपस्थिति रही। इनमें बाड़मेर, बीकानेर, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर और करौली जिले शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो