scriptराजस्थान के आधा दर्जन विश्वविद्यालयों को कुलपति की तलाश, कहीं बन रहीं समिति तो कहींं ढूंढे दावेदार | Read Latest News of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के आधा दर्जन विश्वविद्यालयों को कुलपति की तलाश, कहीं बन रहीं समिति तो कहींं ढूंढे दावेदार

सूबे में चल रही है नए मुखियाओं की तलाश, कौन बनेगा खास?यूपी के शिक्षाविद् भी दौड़ में, ऐसे बच्चों की पढ़ाई पर भी तो असर पड़ेगा…..

जयपुरOct 23, 2016 / 06:46 pm

vijay ram

जयपुर.
राजस्थान में आधा दर्जन से अधिक विश्वविद्यालयों में कुलपति की तलाश शुरू हो गई है। कहीं कुलपति चयन समिति का गठन हो गया है। कहीं पर विज्ञापन जारी कर दिया गया है। कुलपति बनने के लिए इस बार शिक्षाविद् साक्षात्कार भी देंगे। राजभवन से ही कुलपति के नाम पर मोहर लगेगी लेकिन इससे पहले पूरी प्रक्रिया की जाएगी।

कई विशेषज्ञ अपने काम के दम पर तो कई योग्यता के साथ ही वैचारिक निष्ठा के बल पर पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वहीं १० साल के प्रोफेसर अनुभव वाले सभी शिक्षाविद् आवेदन करने योग्य भी हैं।

राजस्थान विश्वविद्यालय और राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में मार्च 2017 में कुलपति का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इन दोनो प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में कुलपति बनने के लिए कई जाने माने शिक्षाविद् दौड़ में हैं। स्वास्थ्य विज्ञान विवि में चिकित्सा जगत के विशेषज्ञ होंगे।

मोहनलाल सुखाडि़या विवि उदयपुर, महाराजा सूरजमल बृज विवि, भरतपुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावटी विवि, सीकर, गोविंदगुरु जनजातीय विवि , बांसवाड़ा और महाराजा गंगासिंह विवि बीकानेर में अब नए कुलपति बनाए जाने हैं।


राज्यपाल की भूमिका, उत्तरप्रदेश के शिक्षाविद् भी दौड़ में
विश्वविद्यालयों में कुलपति चयन प्रक्रिया पर पैनी नजर रखने वालों को इस मामले में राज्यपाल की भूमिका की पूरी जानकारी है। अक्सर देखा गया है कि राज्यपाल जिस राज्य से आते हैं वहां के शिक्षाविदें के लिए कुलपति बनने की राह आसान हो जाती है। अब भी राज्य में कुलपति की दौड़ में उत्तरप्रदेश के कई शिक्षाविद् दौड़ में हैं। हालांकि इनकी पहचान सर्च कमेटी में आए नामों के बाद ही संभव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो