बदलावों के लिए खुद को करें तैयार

कोरोना वायरस के दौर में सभी चीजें तेजी से बदल रही हैं। ऐसे में जरूरत है कि हम हर बदलाव के लिए तैयार रहें क्योंकि कई बार हमें पता नहीं होता और बदलावों का एक सिलसिला हमारे सामने खड़ा होता है।

Kiran Kaur

26 Mar 2020, 06:15 PM IST

कोरोना वायरस के दौर में सभी चीजें तेजी से बदल रही हैं। ऐसे में जरूरत है कि हम हर बदलाव के लिए तैयार रहें क्योंकि कई बार हमें पता नहीं होता और बदलावों का एक सिलसिला हमारे सामने खड़ा होता है। फिर हम न चाहते हुए भी तनाव का शिकार होने लगते हैं। आइए जानते हैं बदलावों के इस दौर के लिए किस तरह से तैयारी करें।
दिमाग में बिठा लें कि यह सामान्य हैं : बदलाव का सामना करने के लिए आपको यह समझना होगा कि बदलाव सामान्य है वरना यह आप पर हावी हो जाएगा। इसके लिए आपके जीवन में आई उन चुनौतियों को याद कीजिए जब आपने डटकर उनका मुकाबला किया था और आराम से उनसे पार पा ली थी। वही पावर आज भी आपको नए बदलाव को स्वीकार करने और नया रास्ता निकालने में मदद करती है।
खुद से ही विचार करेंः अगर आप इस बारे में जानते हैं कि बदलाव सकारात्मक नहीं है तो इस बात को दिमाग में बिठा लें कि परेशान होने से कुछ भी हासिल नहीं होने वाला। किसी भी मामले का हल तभी निकाला जा सकता है जब आप इस बात पर सही तरह से सोचेंगे।

तैयार रहें : परिवर्तन की दिशा में उचित कार्रवाई करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि चीजें आपके लिए अधिक सुचारू रूप से चलेंगी। तैयारी के लिए अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछना आवश्यक है कि आप अभी कहां हैं और आप कहां होना चाहते हैं, क्योंकि आप "सामान्य स्थिति" में अपने आप को फिर से परिभाषित करते हैं। आपको किन संसाधनों की आवश्यकता होगी? आपको किस प्रकार के त्याग करने होंगे? कितने समय की आवश्यकता होगी? क्या आपको परिणाम को प्रभावित करने के लिए सहायता की आवश्यकता होगी? रणनीति पर स्पष्ट हो जाएं जो आपकी सफलता में किसी तरह की बाधा आपको आगे बढ़ने से रोक नहीं पायेगी।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned