scriptखाली वक्त है तो कुछ ऐसा कर डालिए! बस उड़ ही नहीं पाते ये कागज के असली जैसे परिंदें! | realistic paper birds | Patrika News

खाली वक्त है तो कुछ ऐसा कर डालिए! बस उड़ ही नहीं पाते ये कागज के असली जैसे परिंदें!

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2020 03:22:05 pm

Submitted by:

Amit Purohit

कोलम्बियाई कलाकार डायना बेल्ट्रान हेरेरा रंगीन कागज के टुकड़ों को आपस में कुछ इस सलीके से जोड़ती है कि अविश्वसनीय रूप से असली जैसे लगने वाले पक्षी बन पड़ते हैं!

खाली वक्त है तो कुछ ऐसा कर डालिए! बस उड़ ही नहीं पाते ये कागज के ​असली जैसे परिंदें!

खाली वक्त है तो कुछ ऐसा कर डालिए! बस उड़ ही नहीं पाते ये कागज के ​असली जैसे परिंदें!,खाली वक्त है तो कुछ ऐसा कर डालिए! बस उड़ ही नहीं पाते ये कागज के ​असली जैसे परिंदें!,खाली वक्त है तो कुछ ऐसा कर डालिए! बस उड़ ही नहीं पाते ये कागज के ​असली जैसे परिंदें!

ये कहना कि डायना बेल्ट्रान हरेरा के हाथ ही अपने आप में बहुत सटीक औजार है, कतई गलत नहीं होगा। प्रतिभावान कलाकार अपनी जन्मजात निपुणता और अभ्यास के वर्षों का उपयोग विभिन्न पक्षियों के आश्चर्यजनक रूप से विस्तृत मॉडल बनाने के लिए करती है, जो सामान्य गौरैया से लेकर उष्णकटिबंधीय तोते होते है, सब कागज के आपस में चिपके हुए टुकड़ों से। हर पक्षी का आकार उतना ही होता है, जितने कि वे प्रकृति में मौजूद हैं। पिछले एक दशक में, उन्होंने सैकड़ों पक्षी प्रजातियों की कागज के स्कल्पचर बनाएं हैं।
बेल्ट्रन हरेरा का अपनी कलात्मक प्रक्रिया के बारे में कहना है, मुझे वास्तव में पक्षियों को जानने का मौका मिला: मैंने बहुत सी तस्वीरें एकत्र कीं, संभव हुआ तो सामने जाकर उन्हें देखा या किताबों से स्टडी की। मैं पहले एक प्रोफाइल चुनती हूं और फिर उनके पंख, पैर, चेहरा डिजाइन करती हूं। मेरा काम आधा डिजिटल, आधा हस्तनिर्मित है। मैं सब कुछ प्रिंट करता हूं और इसे एक साथ जोड़ने से पहले काटती हूं। मुझे एक पक्षी बनाने में कम से कम चार दिन लगते हैं।
कोलंबियाई कलाकार ने कहा कि कला को लेकर उनका यह खूबसूरत काम कुछ साल पहले प्रकृति में वापसी के साथ शुरू हुआ था जब मुझे मेरे आसपास रहने वाली चीजों के बारे में अधिक जानने की इच्छा हुई। मैं जानती थी कि इस दुनिया को साझा करने वाले अन्य प्राणी भी हैं, लेकिन मैं उनके बारे में अधिक जानना चाहती थी और शुरुआत पक्षियों के साथ हुई। उन्होंने अपने शहर बोगोटा में स्थानीय पक्षियों का अवलोकन किया, उन पर ऑनलाइन शोध किया और उनके बारे में और जानने के लिए एक पक्षीविज्ञान समूह के सदस्यों के साथ मुलाकात की।
इस नए ज्ञान से प्रेरित होकर, डायना ने पक्षियों की कागज के स्कल्पचर बनाना शुरू कर दिया और कुछ वर्षों में उन्होंने 100 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों, नीले जैस और कार्डिनल्स से लेकर राजहंस और नीले बगुलों तक की एक पेपर एवियरी बनाई।
डायना केवल कागज का उपयोग करती हैं, तार सिर्फ पैरों के लिए काम आते हैं। खुद कलर करती हैं। जो टोन चाहिए, उसे पाने के लिए पेपर में वॉटरकलर करती हैं। उनका कहना है कि वे अपने काम से लोगों को दिखाना चाहती हैं कि आप सबसे सरल सामग्री के साथ महान चीजें बना सकते हैं: पेपर। आपको केवल समय और कल्पना की जरूरत है।
पेपर बर्ड स्कल्पचर के लिए, आप डायना बेल्ट्रान हरेरा की आधिकारिक वेबसाइट की विजिट कर सकते हैं साथ ही साथ उनके इंस्टाग्राम dianabeltranherrera पर भी जाएं, आपको जरा भी निराशा नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो