scriptराजस्थान के पड़ोसी राज्यों में बाढ़ का कहर, प्रदेश में प्रभावित हुई रेल सेवा, अगले 24 घंटे में मूसलाधार की चेतावनी | Recent flood in india2019 Affect Rajasthan:Check Cancelled Trains List | Patrika News

राजस्थान के पड़ोसी राज्यों में बाढ़ का कहर, प्रदेश में प्रभावित हुई रेल सेवा, अगले 24 घंटे में मूसलाधार की चेतावनी

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2019 04:43:23 pm

Submitted by:

rohit sharma

Heavy Rain Effect in Rajasthan : Check Indian Railways Cancelled Trains : लगातार हो रही Heavy Rain की वजह से Kerala, Karnataka, Maharashtra और Gujrat में बाढ़ का कहर ( Flood in India ) जारी है। बाढ़ की वजह से इन राज्यों को लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्यों से आने वाली ट्रेनें रद्द ( Cancelled Trains List ) होने की वजह से लोगों को काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है।

जयपुर। लगातार हो रही भारी बारिश ( Heavy Rain Effect in Rajasthan ) की वजह से केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ का कहर ( flood in India ) जारी है। बाढ़ की वजह से इन राज्यों को लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बहुत से लोग बाढ़ की चपेट में अपनी जान भी गंवा चुके हैं। हालात यह है कि बाढ़ की वजह से कई रास्ते बंद हो चुके हैं। ऐसे में राजस्थान भी बाढ़ चपेट राज्यों की वजह से प्रभावित हो रहा है। राज्यों से आने वाली ट्रेनें रद्द ( trains cancelled ) होने की वजह से लोगों को काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है।
जयपुर रेलवे स्टेशन ( Jaipur Railway Station ) पर यार्ड रीमॉडलिंग कार्य के कारण जहां पहले से करीब 150 से अधिक ट्रेनें अगले 20 दिन तक प्रभावित रहेंगी । वहीं, अब मध्य रेलवे क्षेत्र में भारी बारिश से रेल यातायात प्रभावित हुआ है। इसके चलते अगले कुछ दिनों के दौरान करीब एक दर्जन ट्रेनें रद्द की गर्इ हैं। इसी दौरान रक्षाबंधन का त्योहार भी है। ऐसे में यात्रियों के लिए मुसीबत खड़ी हो गर्इ है।
ये ट्रेनें हुई रद्द ( cancelled trains list )
– 11 अगस्त को बेंगलूरू -जोधपुर एक्सप्रेस. व यशवंतपुर-बीकानेर एक्स.,
– 12 को बेंगलूरू -जोधपुर एक्स. ,
– 13 को बीकानेर-यशवंतपुर एक्स., जयपुर-पुणे एक्स. व मैसूर-अजमेर एक्स.,
– 14 को पुणे-जयपुर एक्स. व जोधपुर-बेंगलूरू एक्स.,
– 15 को जोधपुर-बेंग्लूरू एक्स.
– 16 अगस्त को अजमेर – मैसूर एक्स. को प्रारंभिक स्टेशन से रद्द किया है।
गाडी संख्या 22484, गांधीधाम-जोधपुर एक्सप्रेस को शनिवार, जोधपुर- गांधीधाम एक्सप्रेस को 11 अगस्त को रद्द किया गया है। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 14322, भुज- बरेली एक्सप्रेस को शनिवार को प्रस्थान करने वाली ट्रेन गांधीधाम तक संचालित की जाएगी। गाड़ी सं 16312, कोच कोचुवली-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस को शनिवार को रद्द कर दिया गया।
यात्रियों की राहत के लिए सुपरफास्ट का ठहराव
फ़िलहाल, जयपुर आने-जाने वाले दैनिक यात्रियों को हो रही परेशानी को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने कुछ राहत दी है। उ.प. रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार बांद्रा टर्मिनस-जयपुर-बांद्रा टर्मिनस का अजमेर और जयपुर के बीच 10 छोटे स्टेशनों पर एक से दो मिनट का ठहराव दिया गया है।
रेलवे बांद्रा टर्मिनस इस सुपर फ़ास्ट ट्रेन को दैनिक व अन्य यात्रियों को राहत देने के लिए जयपुर से अजमेर के बीच लोकल की तरह चलाने के लिए लिया है। दरअसल, लोकल चलने वाली कुछ ट्रेन रीमॉडलिंग कार्य के कारण रद्द कर दी गई है। जिससे दैनिक यात्रियों के लिए मुसीबत हो गई थी। वहीं इस दौरान राखी का त्योंहार भी रहेगा। त्योंहार पर इन स्टेशनों के यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी।
मूसलाधार की चेतावनी ( Heavy rain alert in rajasthan )
वहीं, मौसम विभाग ने राजस्थान के एक दर्जन जिलों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी दी है। वहीं अगले तीन दिन प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी जिलों को भी मानसून तर करने वाला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो