scriptGold silver price down: दुनिया भर में मन्दी गहराई,  सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट | Recession deepens across the world, a sharp fall in the prices of gold and silver | Patrika News

Gold silver price down: दुनिया भर में मन्दी गहराई,  सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2022 12:53:51 pm

अगर आप सोना खरीदना चाहते है, तो आज का दिन आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। सर्राफा बाजार में पिछले 2 दिनों से सोने-चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। दुनिया भर में मन्दी गहराने की आशंका के चलते वैश्विक बाजारों में आई गिरावट का असर घरेलू बाजारों में भी दिखने लगा है।

Gold silver price down: दुनिया भर में मन्दी गहराई,  सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट

Gold silver price down: दुनिया भर में मन्दी गहराई,  सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट

अगर आप सोना खरीदना चाहते है, तो आज का दिन आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। सर्राफा बाजार में पिछले 2 दिनों से सोने-चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। दुनिया भर में मन्दी गहराने की आशंका के चलते वैश्विक बाजारों में आई गिरावट का असर घरेलू बाजारों में भी दिखने लगा है। जयपुर सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के दाम दो साल के निचले स्तर पर पहुंच गए, वहीं सोने के दाम सात माह के निम्न स्तर पर आ गए। जयपुर सर्राफा ट्रेडस कमेटी के सचिव मातादीन सोनी का कहना है कि दुनिया भर में मन्दी गहराने का संकट खड़ा हो गया है, जिससे बाजारों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। एमसीएक्स में निवेशक अब लिवाली की जगह बिकवाली कर रहे है। कमजोर मांग के कारण सोना 900 रुपए टूटकर सात माह के निचले स्तर 52,900 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। दूसरी तरफ, चांदी के दाम भी 2500 रुपए गिरकर दो साल के निचले स्तर 57,800 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए।
सोने-चांदी की खरीदने का सही समय
अगर आप शादी विवाद या फिर किसी के लिए पहले से सोने-चांदी की खरीदारी का प्लान कर रहे हैं, तो यह वक्त आपके लिए सबसे बेहतर है, क्योंकि इन दिनों सोने-चांदी के दामों में लगातार गिरावट का रूख बना हुआ है।
सोने पर बढ़ा आयात शुल्क
केंद्र सरकार ने सोने पर आयात शुल्क में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसके कारण आयात शुल्क अब 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है। सरकार का यह कदम चालू खाते का घाटा को कम करने के लिए उठाया था। विशेषज्ञों का कहना था कि इसके बाद सोने की कीमतों में तेजी आएगी और मांग घटेगी, लेकिन बाजार में भी इसका उलटा चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो