स्कूलों के पास स्पीड लिमिट 30 किमी प्रति घंटा करने की सिफारिश


.सांसद दीया कुमारी ने किया पोस्टर लॉन्च
कैम्पेन को समर्थन देने वाली पहली नेता और प्रतिष्ठित व्यक्ति

By: Rakhi Hajela

Updated: 11 Jun 2021, 07:22 PM IST



जयपुर, 11 जून
सांसद दीया कुमारी ने शुक्रवार को 'लव 30 कैम्पेन 'का पोस्टर लॉन्च किया। वह इस कैम्पेन को अपना समर्थन देने वाली पहली नेता और प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं। कैम्पेन का उद्देश्य विश्व के शहरों में वाहनों की गति को 30 किमी प्रति घंटे तक सीमित करना है, जिससे कि दुर्घटनाएं कम होंगी और सभी वर्गों के लोगों के लिए रहने योग्य सड़कें बन सकेंगी। इसी पहल के तहत मुस्कान फाउंडेशन फॉर रोड सेफ्टी इस कैम्पेन के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए जयपुर के स्कूलों के साथ मिलकर काम कर रहा है। इस अवसर पर मुस्कान की ट्रस्टी मृदुल भसीन और द पैलेस स्कूल की प्रिंसिपल उर्वशी वर्मन उपस्थित रहीं।
इस अवसर पर दीया कुमारी ने कहा, सड़क दुर्घटनाएं विश्व भर में अप्राकृतिक मौतों का प्रमुख कारण हैं। शहरों में स्पीड लिमिट कम करने से लोगों की जान बचाने में मदद होगी। उन क्षेत्रों में जहां लोग रहते हैं, घूमते फिरते और खेलते हैं, वहां पर स्पीड लिमिट को कम करने पर जोर देने की आवश्यकता है। हमें डब्ल्यूएचओए संयुक्त राष्ट्र और गैर सरकारी संगठनों के ग्लोबल एलायंस का समर्थन करने में प्रसन्नता हो रही है। शहरी क्षेत्रों में 30 किमी प्रति घंटे की स्पीड लिमिट निर्धारित करने से सभी उम्र के लोगों के लिए सड़कें सुरक्षित हो जाएंगी और दुर्घटनाएं भी कम होंगी।
मुस्कान की ट्रस्टी मृदुल भसीन ने कहा कि ष्ऐसे स्थलों पर जहां कम गति को लागू करने की आवश्यकता है, वहां अधिसूचना जारी करने और चिह्न लगाने के लिए हम जयपुर कलेक्टर और आयुक्तए जयपुर विकास प्राधिकरण से संपर्क करेंगे। यह सिद्ध हो चुका है कि 1 किमी प्रति घंटा की औसत स्पीड में वृद्धि से दुर्घटना का जोखिम 3 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है और मृत्यु दर में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि होती है। मुस्कान का उद्देश्य स्कूलों से शुरू करते हुए कानून को जयपुर शहर में लागू करना है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned