scriptवाइब्रेंट गुजरात समिट जनवरी में, ११ नोबेल विजेता भी होंगे शामिल  | vibrant Gujarat summit in January to be attended by 11 nobel laureates | Patrika News

वाइब्रेंट गुजरात समिट जनवरी में, ११ नोबेल विजेता भी होंगे शामिल 

Published: Dec 14, 2016 06:07:00 pm

Submitted by:

umanath singh

वाइब्रेंट गुजरात निवेश सम्मेलन में होने वाले निवेश समझौतों (एमओयू) को लेकर विपक्षी दलों की आलोचनाओं का करार जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस द्विवार्षिक सम्मेलन के आगामी जनवरी में राजधानी गांधीनगर में होने वाले अगले संस्करण में पिछले समझौतों की सफलता (सक्सेज स्टोरीज)को मंच से बयान करेंगे और ऐसी कई परियोजनाओं की वहीं से ई-लॉ भी करेंगे।

vibrant Gujarat summit

vibrant Gujarat summit

अंजार (गुजरात). वाइब्रेंट गुजरात निवेश सम्मेलन में होने वाले निवेश समझौतों (एमओयू) को लेकर विपक्षी दलों की आलोचनाओं का करार जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस द्विवार्षिक सम्मेलन के आगामी जनवरी में राजधानी गांधीनगर में होने वाले अगले संस्करण में पिछले समझौतों की सफलता (सक्सेज स्टोरीज)को मंच से बयान करेंगे और ऐसी कई परियोजनाओं की वहीं से ई-लॉ भी करेंगे।

मोदी बयां करेंगे एमओयू की सफलता की कहानियां 

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने वेलस्पन समूह के गलीचा निर्माण संयंत्र की आधारशिला रखने के बाद कहा कि अक्सर विरोधी दल इस बात को लेकर शोर मचाते रहे हैं कि ऐसे कार्यक्रमों में केवल एमओयू ही होते हैं और उन्हें अमली जामा नहीं पहनाया जाता। उनके इन आरोपों का जवाब देने के लिए इस बार इसके मंच से ऐसे समझौतों की सफलता को बयान किया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं ऐसी योजनाओं का इलेक्ट्रॉनिक ढंग से उद्घाटन भी करेंगे।

११ नोबेल पुरस्कार विजेता होंगे इसमें 

रूपाणी ने कहा कि ऐसा पहली बार इस सम्मेलन में किया जाएगा। इसके अलावा इस बार पहली बार इसमें 11 नोबेल पुरस्कार विजेता भी भाग लेंगे। भौतिकी, रसायनशास्त्र और चिकित्सा जैसे क्षेत्रों के नोबेल विजेता अहमदाबाद की सायंस सिटी में एक विज्ञान प्रदर्शनी में भी भाग लेंगे। करीब एक माह तक चलने वाली इस प्रदर्शनी का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री ही करेंगे।

११० देशों के लोग लेंगे हिस्सा 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सौभाग्यवश अब केंद्र में भी भाजपा की ही सरकार है। वरना पहले जब वहां हमारी सरकार नहीं थी तो विपक्षी इस बात का पूरा प्रयास करते थे कि वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन और तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी जी के प्रयास सफल न हों। रूपाणी ने कहा कि इस बार इस कार्यक्रम में 110 देशों के प्रतिनिधिमंडल शिरकत करेंगे। अब तक 12 देशों ने भागीदार देश यानी पार्टनर कंट्री के रूप में हामी भरी है जिनमें अमेरिका, यूके, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो