राजस्थान में खुला सरकारी नौकरियों का पिटारा—पटवारी—क्लर्क के 4 हजार पदों पर होगी भर्ती

PUNEET SHARMA

Updated: 14 Jul 2019, 10:16:14 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान में खुला सरकारी नौकरियों का पिटारा—पटवारी—क्लर्क के 4 हजार पदों पर होगी भर्ती

विधान सभा में बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब बेरोजगार युवाओं पर फोकस करना शुरू किया है। सीएम अशोक गहलोत ने पिछली सरकार में अटकी भर्तियों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। गहलोत ने शनिवार को पटवारी के 3835 पदों पर और कनिष्ठ लिपिक 801 पदों पर भर्ती की मंजूरी दे दी। दोनों ही भर्तियां पिछली सरकार के समय निकाली गई थीं लेकिन सरकार इन भर्तियों की प्रक्रिया को गति नहीं दे सकी और ये सभी भर्तियां चुनाव अचार संहिता की भेंट चढ गई। सीएम अशोक गहलोत ने छबड़ा और कालीसिंध प्रोजेक्ट में भी नए पद सृजित किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में विभिन्न विभागों में 75 हजार रिक्त पदों पर भर्ती करने की घोषणा की है। इन भर्तियों में पिछली सरकार की उन भर्तियों पर सबसे पहले फोकस किया जा रहा है जिनकी घोषणा के बाद भी अमल नहीं हुआ। पटवारी के 3 हजार से ज्यादा पद और कनिष्ठ लिपिक के 801 पदों पर भर्ती के लिए जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। कनिष्ठ लिपिक के 801 पदों में अतिपिछडा वर्ग और समान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान के तहत इन पदों पर आरक्षण के नए प्रावधानों के तहत भर्ती होगी।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने छबड़ा और कालीसिंध पॉवर प्रोजेक्ट में भी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खोल दिए हैं। छबड़ा और कालीसिंध पॉवर प्रोजेक्ट में विभिन्न संवर्गों में 220 नए पद सृजित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned