राजस्थान के नौ जिलों में रेड अलर्ट, विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान के नौ जिलों में रेड अलर्ट, विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

Nidhi Mishra | Updated: 04 Jul 2019, 10:23:39 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मौस्म विभाग ने राजस्थान के नौ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

जयपुर। प्रदेश में मानसून ( rajasthan monsoon hindi news ) के दस्तक करने के साथ ही मौसम विभाग ( rajasthan mosam vibhag ) अब मानूसन पर नजर गढ़ाए हुए हैं। विभाग की ओर से प्रदेश के नौ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी ( high alert in rajasthan ) जारी की गई है।

विशेषज्ञों के मुताबिक बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़,कोटा, प्रतापगढ़, उदयपुर में दो दिन का रेड अलर्ट ( red alert in rajasthan ) जारी किया है। यहां भारी बारिश ( heavy downpour ) की संभावना जताई है।

इधर मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को मानसून प्रदेश के उदपुर और कोटा की ओर से होकर निकला है। निदेशक शिव गणेश ने बताया कि मानसून ने मंगलवार को बांसवाड़ा के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया था। आज मानसून गुजरात के द्वारकाधीश, अहमदाबाद, उदयपुर, कोटा, ग्वालियर, शाहजहांपुर, नसीराबाद होते निकला।

 

Red Alert for Heavy Rain In 9 Districts Of Rajasthan: IMD

Rajasthan monsoon 2019 Latest Update: प्रदेश में दस्तक दे चुका मानसून अगले 48 घंटों में ज्यादातर हिस्सों में पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने बुधवार को इसके लिए अनुकूल परिस्थितियां बताते हुए संभावना जताई है। वहीं, इससे पहले उदयपुर होते हुए हाड़ौती में मानसून ( monsoon rain in rajasthan ) पहुंच गया।

राजधानी जयपुर में दिन को तेज गर्मी और उमस के बाद शाम को आसमान में काले बादलों ने डेरा जमाया, जो रात तक पूरे आसमान पर छा गए। पिछले कई दिनों से एेसा ही मौसम बनने के बाद बारिश नहीं होने से शहरवासी परेशान होते रहे। वहीं, श्रीगंगानगर में भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां दिन में पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया और गर्म हवा चली।

 

 

Red Alert for Heavy Rain In 9 Districts Of Rajasthan: IMD

कोटा-जोधपुर में झमाझम
मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ( monsoon 2019 ) तेजी से प्रदेश में आगे की ओर बढ़ रहा है। उदयपुर से होते हुए मानसून हाड़ौती में पहुंच चुका है। स्थिति अनुकूल बनी हुई हैं और जल्द ही प्रदेश के अन्य हिस्सों को कवर कर लेगा। बुधवार को कोटा ( kota rain news ) में बारिश हुई। वहीं, जोधपुर में 44.5 एमएम पानी बरसा। मानसून गुजरात के रास्ते द्वारका, डीसा, अहमदाबाद, उदयपुर, कोटा, ग्वालियर, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मंडी समेत अनेक स्थानों पर पहुंच गया है।

 

 

 

Red Alert for Heavy Rain In 9 Districts Of Rajasthan: IMD

पूर्व में बरसा, पश्चिम में पसीने

पूर्वी हिस्सों में जहां झमाझम बरसात हो रही थी, वहीं श्रीगंगानगर में लू चली। तापमान 45 डिग्री रहने और अधिक नमी के कारण वहां क्षेत्रवासी बेहाल से हो गए। पिछले चौबीस घंटे में बाड़मेर के कई हिस्सों में अच्छी बरसात हुई जबकि जैसलमेर लगभग सूखा ही रहा। पाली, जालोर, सिरोही और नागौर में भी कुछ स्थानों पर बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिस्से में अब भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो मानसून को आगे खींच रहा है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned