scriptबीकानेर, चूरू समेत 7 जिलों में लू का रेड अलर्ट | Red alert of heat in 7 districts including Bikaner, Churu | Patrika News

बीकानेर, चूरू समेत 7 जिलों में लू का रेड अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jun 17, 2020 08:49:43 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

बीकानेर में तापमान 47.8 तो श्रीगंगानगर में 47 डिग्रीदो तीन और जारी रहेगी गर्मी का दौर


जैसे.जैसे मानसून के आने का समय पास आ रहा है सूरज और भी तेज आग उगल रहा है। ना दिन में सुकून मिल पा रहा है और ना ही रात को चैन। पश्चिमी हवा चलने के कारण प्रदेश गर्मी की चपेट में है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पश्चिमी हवाएं चलने से एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बना हुआ है जिसके असर से हवा में नमी होने के बावजूद गर्मी के तेवर तीखे बने हुए हैं। तापमान की बात करें तो प्रदेश में 47.8 डिग्री तापमान के साथ बीकानेर सबसे गर्म शहर रहा। वहीं, श्रीगंगानगर में तापमान मामूली बढ़ोतरी के साथ 47.0 डिग्री पर रहा। स्थानीय मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के ७ सात जिलों में भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। यह जिले बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर हैं जो गुरुवार को भीषण लू चलने की संभावना है।
इसके साथ ही जोधपुर, जालौर, पाली, पिलानी, कोटा और झुंझुनू में हीट वेव को लेकर आरेंज अलर्ट भी जारी
किया गया है।
१९ जून : कहां कैसे रहेगा मौसम
ऑरेंज अलर्ट: बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, नागौर में हीट वेव की चेतावनी।
यलो अलर्ट: जयपुर, कोटा, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, बारां, उदयपुर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर जिलों में कहीं कहीं पर ३० से ४० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती हैं।
२० जून
प्रदेश के २० जिलों में यलो अलर्ट: जालौर, सिरोही, जयपुर, दौसा, कोटा, उदयपुर, बूंदी, बारंा, चित्तौडग़ढ़, प्रतापगढ़,
बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा, धौलपुर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, झालावाड़, करौली, सवाई माधोपुर में कहीं कहीं पर ३० से ४० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।
२१ जून : २४ जिलो में यलो अलर्ट
जोधपुर, नागौर, पाली, सिरोही, टोंक, जयपुर, दौसा, डूंगरपुर, कोटा, उदयपुर, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, धौलपुर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, झालावाड़, करौली, सवाई माधोपुर में कहीं कहीं पर मेघगर्जन से साथ ३० से ४० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।
प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान अजमेर 42.3 30.5
जयपुर 44.4 30.3
कोटा 43.0 29.7
डबोक 37.2 28.4
बाड़मेर 42.4 29.4
जैसलमेर 45.5 29.1
जोधपुर 42.4 33.0
बीकानेर 47.8 33.3
चूरू 46.3 30.2
श्रीगंगानगर 47.0 28.4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो