scriptReduction in state VAT will provide relief in petrol and diesel | state VAT: स्टेट वैट में कमी से पेट्रोल-डीजल में मिलेगी राहत | Patrika News

state VAT: स्टेट वैट में कमी से पेट्रोल-डीजल में मिलेगी राहत

उत्पाद शुल्क ( excise duty ) में कटौती के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel ) पर स्टेट वैट में कमी से महंगाई का दबाव ( inflationary pressure ) कम किया जा सकता है। यह कहना है आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ( RBI Governor Shaktikanta Das ) का। यह तेजी मुख्य रूप से देश के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण सब्जियों की कीमतों में आई तेजी को दर्शाती है।

जयपुर

Updated: December 09, 2021 12:04:37 pm

जयपुर। उत्पाद शुल्क ( excise duty ) में कटौती के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel ) पर स्टेट वैट में कमी से महंगाई का दबाव ( inflationary pressure ) कम किया जा सकता है। यह कहना है आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ( RBI Governor Shaktikanta Das ) का। यह तेजी मुख्य रूप से देश के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण सब्जियों की कीमतों में आई तेजी को दर्शाती है। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कीमतों के सख्त होने के कारण घरेलू एलपीजी और मिट्टी के तेल की कीमतों को लगभग तीन तिमाहियों तक ऊंचा रखा है, जिससे अक्टूबर में पेट्रोल-डीजल की महंगाई बढ़कर 14.3 प्रतिशत हो गई। इस संदर्भ में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क और वैट में कमी से प्रत्यक्ष प्रभाव के साथ-साथ ईधन और परिवहन लागत के माध्यम से संचालित होने वाले अप्रत्यक्ष प्रभावों के माध्यम से मुद्रास्फीति में स्थायी कमी आएगी।
रबी फसल के लिए उज्जवल संभावनाओं को देखते हुए सर्दियों की आवक के साथ सब्जियों की कीमतों में मौसमी सुधार देखने की उम्मीद है। सरकार द्वारा आपूर्ति पक्ष के हस्तक्षेप ने घरेलू कीमतों पर उच्च अंतर्राष्ट्रीय खाद्य तेल की कीमतों को जारी रखने के नतीजों को सीमित कर दिया है। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में हाल की अवधि में कुछ सुधार देखा गया है, लेकिन कीमतों के दबाव का एक टिकाऊ नियंत्रण मजबूत वैश्विक आपूर्ति प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करेगा।
state VAT: स्टेट वैट में कमी से पेट्रोल-डीजल में मिलेगी राहत
state VAT: स्टेट वैट में कमी से पेट्रोल-डीजल में मिलेगी राहत
राजस्थान के प्रमुख शहरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम

जयपुर- पेट्रोल 107.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल 90.88 रुपए प्रति लीटर
अजमेर- पेट्रोल 106.64 रुपए प्रति लीटर और डीजल 90.32 रुपए प्रति लीटर
बीकानेर- पेट्रोल 110.15 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.49 रुपए प्रति लीटर
गंगानगर- पेट्रोल 112.11 रुपए प्रति लीटर और डीजल 95.26 रुपए प्रति लीटर
जैसलमेर- पेट्रोल 109.85 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.23 रुपए प्रति लीटर
जोधपुर- पेट्रोल 107.42 रुपए प्रति लीटर और डीजल 91.04 रुपए प्रति लीटर
उदयपुर- पेट्रोल 107.88 रुपए प्रति लीटर और डीजल 91.45 रुपए प्रति लीटर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.