Reet 2021 के लिए दिवाली जैसी विद्युत व्यवस्था, सभी अभियंता फील्ड में तैनात

Reet 2021: राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा को देखते हुए बिजली कंपनियां ऐसी व्यवस्था करने में जुटी हैं, जैसे दिवाली पर की जाती है। अभियंताओं को फील्ड में रहने के निर्देश जारी कर कहा गया है ।

By: santosh

Published: 25 Sep 2021, 02:13 PM IST

जयपुर। Reet 2021: राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा को देखते हुए बिजली कंपनियां ऐसी व्यवस्था करने में जुटी हैं, जैसे दिवाली पर की जाती है। अभियंताओं को फील्ड में रहने के निर्देश जारी कर कहा गया है कि जहां व्यवस्था फैल दिखी, वहां जिम्मेदारों पर गाज गिरना तय है। ऐसे में सभी अधिकारी व कर्मचारियों के अवकाश निरस्त किए गए हैं। छुट्टी पर चल रहे अधिकारी व कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से दफ्तर में उपस्थित होने के आदेश मिल चुके हैं। शनिवार और रविवार को विशेष चौकन्ना रहने को कहा गया है ताकि परीक्षा में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। अकेले जयपुर शहर की बात करें तो दो दिन तक करीब ढाई हजार विद्युत कर्मचारी व अधिकारी फील्ड में तैयात रहेंगे।

राजस्थान में रविवार को रीट परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। पहली बार किसी परीक्षा में इतनी बड़ी संख्या दिखाई देगी। स्थिति यह हो गई कि इस परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए सरकारी विभागों की भी दो दिन तक परीक्षा होगी। इसे देखते हुए प्रदेश की विद्युत व्यवस्था पर खासा फाेकस रहेगा और सरकार ने भी बिजली कंपनियों को आला अधिकारियों को पुख्ता व्यवस्था के निर्देश जारी कर रखे हैं। बिजली कम्पनियों के हजारों कमर्चारी भी फील्ड में लगा दिया है और शनिवार से ही व्यवस्था संभाल ली गई है। दो दिन तक दर्जनों कंट्रोल रूप चलेंगे, जहां बिजली से जुड़ी हर छोटी-बड़ी संख्या का तुरंत समाधान करने के निर्देश दिेए गए हैं।

ग्रामीण इलाकों पर फोकस ज्यादा
बिजली कम्पनियों ने अभियंताओं को फील्ड में लगाने के साथ ही तकनीकी स्टाफ को भी मौके पर ही मौजूद रहने को कहा है। ग्रामीण इलाकों में कई जगह बिजली के तार झूल रहे हैं और बसों में सफर करने के दौरान छात्र बस की छत पर भी बैठेंगे। इसे देखते हुए उन स्थानों पर तकनीकी स्टाफ तैनात किया गया है, जहां दुर्घटना की संभावना बनी हुई है। हालाकि बिजली के तारों को ऊंचा करने के लिए कहा गया है, जहां इतनी जल्दी व्यवस्था नहीं बैठ रही है, वहां बिजली कम्पनियों ने खुद के स्टाफ को तैनात कर दिया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned