script

रीट: फर्जीवाड़ा रोकना बना चुनौती

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2021 09:23:54 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

26 लाख अभ्यार्थी होंगे शामिल, परीक्षा केंद्रों पर लगाए जाएंगे जैमर18 सितंबर को कृषि पर्यवेक्षक परीक्षाअधीनस्थ बोर्ड ने सुरक्षा एजेंसियों को दी संदिग्ध लोगों की सूचीएसआई भर्ती परीक्षा: परीक्षा केंद्र के अंदर का वीडियो और ओएमआर शीट वायरल

जयपुर। आरपीएससी की ओर से हाल ही में तीन चरणों में आयोजित की गई एसआई भर्ती परीक्षा पूरी होने के बाद सोशल मीडिया पर परीक्षा केन्द्र के अंदर का वीडियो और फोटो वायरल हो गए। इतना ही नहीं एक अभ्यर्थी की ओएमआर शीट भी वायरल हो गई, जिस पर अभ्यार्थी का नाम जयदेव शर्मा लिखा है और यह 15 सितंबर को लिए गए हिंदी सामान्य पेपर की शीट है। इससे पूर्व भी कई भर्ती परीक्षाओं को लेकर विवाद हो चुका है। ऐसे में आगामी 18 सितंबर को होने वाली कृषि पर्यवेक्षक और 26 सितंबर को रीट परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकना चुनौती बन गया है।
18 सितंबर को कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा, चौकन्ना अधीनस्थ बोर्ड
नीट और एसआई भर्ती में नकल और फर्जीवाड़े के मामले सामने आने के बाद अधीनस्थ बोर्ड चौकन्ना हो गया है। बोर्ड की ओर से 18 सितंबर को प्रदेश में कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा का आयोजन संभाग स्तर पर किया जाना है। जिसमें एक लाख 65 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। 2254 पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा में नकल और फर्जीवाड़े जैसी गतिविधियों को रोकने के लिए बोर्ड ने संदिग्ध लोगों की सूची तैयार की है। सूची सुरक्षा एजेंसियों को दी गई है। परीक्षा के दौरान इन संदिग्धों पर पुलिस की नजर रहेगी। ये वे लोग हैं, जो अभ्यर्थियों को भ्रमित करते हैं और परीक्षा पास कराने का झांसा देते हैं। बोर्ड ने हाल ऐसे लोगों से बचने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे। ऐसे में अभ्यर्थियों की ओर से कई संदिग्धों की नाम और नंबर बोर्ड को उपलब्ध कराए हैं। अधीनस्थ बोर्ड चेयरमैन हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा में गतिविधियों को रोकने के लिए बोर्ड ने व्यापक प्रबंध किए हैं। कोई भी अभ्यर्थी मोबाइल या इलेक्ट्रिक डिवाइज परीक्षा केन्द्र पर नहीं ले जा पाएए इसके लिए गेट पर परीक्षा र्थी को स्कैन किया जाएगा।
…….
रीट में चार गुना परीक्षार्थी होंगे शामिल, ऐसे रोकेंगे फर्जीवाड़ा
एसआई भर्ती में फर्जीवाड़ा और नकल सामने आने के बाद रीट परीक्षा में सुरक्षा इंतजामों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि एसआई भर्ती की परीक्षा संभाग और जिला मुख्यालयों पर आयोजित की गई थी। इसके बाद भी परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी मोबाइल ले गए। ऐसे में 26 सितंबर को रीट परीक्षा में 26 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराना चुनौती पूर्ण रहेगा। हालांकि रीट परीक्षा को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हर जिले में आठ सदस्यीय कमेटी बनाई गई है।
यह व्यवस्था भी कर रहा बोर्ड
: हर परीक्षा केंद्र पर लगाए जाएंगे जैमर
: प्रश्नपत्र पुस्तिकाओं को कोषागार,या थाने में रखा जाएगा। राउंद द क्लॉक होगी निगरानी
: परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाए जाएंगे प्रश्नपत्रों के पैकेट्स
: परीक्षा केंद्रों पर अधिकृत अधिकारियों और कार्मिकों की बिना फोटो पहचान पत्र के बिना नहीं होगी एंट्री। पहचान पत्र जारी करने की जिम्मेदारी भी बोर्ड ने सक्षम अधिकारियों को दी है।
: परीक्षा केंद्र पर वीक्षक के नॉमों की लॉटरी निकालकर आधा घंटे पहले उन्हें उनके परीक्षा कक्ष की जानकारी दी जाएगी।
: हर परीक्षा केंद्र की होगी वीडियोग्राफी
: परीक्षा केंद्रों पर पुलिस के साथ होम गाड्र्स भी होंगे तैनात
……………..
कई अन्य परीक्षाओं में भी हो चुकी है गड़बड़ी
हाल ही में राजस्थान पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया है जो नीट सहित अन्य प्रवेश और सरकारी भर्ती के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षा में गड़बड़ी करते थे। परीक्षा में मूल प्रतियोगी के स्थान पर डमी उम्मीदवार को बिठाने का इंतजाम करते थे और इसके लिए 5 से 7 लाख रुपए तक वसूले जाते थे। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की ओर से पिछले दिनों आयोजित की गई भर्ती परीक्षा में सात फर्जी अभ्यार्थियों को पकड़ा गया था जो दूसरे असली अभ्यार्थी की जगह परीक्षा देने आए थे।
इनका कहना है,
रीट परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। सरकार, एसओजी और पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हैए परीक्षा का संचालन अच्छी तरह से किया जाएगा। परीक्षा पारदर्शिता के साथ 26 सितंबर को ही होगी।
गोविंद सिंह डोटासरा, शिक्षामंत्री

ट्रेंडिंग वीडियो