script

रीट: ऑनलाइन आवेदन पोर्टल रिओपन करे बोर्ड

locationजयपुरPublished: Apr 12, 2021 04:59:27 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

20 जून को होनी है परीक्षा16 लाख से अधिक अभ्यार्थी देंगे रीट परीक्षायुवा कर रहे पोर्टल रिओपन करने की मांग

reet_thumb.jpg


राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट (REET) में ईडब्ल्यूएस आरक्षण (EWS reservation)का लाभ देने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से दोबारा आवेदन मांगे जाएंगे। रीट परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल (Online application portal) को रि ओपन करने मांग युवाओं ने शुरू कर दी है। उनका कहना है कि 20 जून को परीक्षा होनी है इसलिए बोर्ड को जल्द ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को रि ओपन करना चाहिए।
आरक्षण देने का निर्णय
गौरतलब है कि गहलोत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर ईडब्ल्यूएस सामान्य वर्ग के छात्रों को उम्र सीमा में अन्य वर्गों की तरह आरक्षण देने का निर्णय किया है। इसमें पुरुषों को अधिकतम उम्र सीमा में 5 वर्ष जबकि महिला अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी है। साथ ही, परीक्षा शुल्क में भी रियायत का प्रावधान किया है।
परीक्षा तिथि में किया गया बदलाव
शिक्षा बोर्ड की तरफ से रीट का आयोजन लेवल वन और लेवल टू के लिए किया जाना है। इनके लिए प्रदेशभर से रिकॉर्ड 16.40 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन मिले हैं। यह सभी अभ्यर्थी रीट आयोजन का इंतजार कर रहे हैं। पहले यह परीक्षा 25 अप्रेल को होने वाली थी लेकिन बाद में इसके आयोजन की तारीख में बदलाव किया गया। जैन समाज 25 अप्रेल को परीक्षा आयोजन का विरोध कर रहा था।
दो पारियों में होनी है परीक्षा
रीट का आयोजन दो पारियों में होना है। लेवल.वन और टू, यानी दोनों में 9 लाख 13 हजार 183 अभ्यर्थी शामिल होंगे। सिर्फ लेवल.वन में 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल.टू में 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थी ने आवेदन किया है। पहली पारी सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक रहेगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा।
ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न
प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। लेवन वन में 5 पाट्र्स में प्रश्न पूछे जाएंगे। हर पार्ट में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और हर पार्ट में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं। लेवल टू में चार पार्टमें प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले 3 पाट्र्स में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और हर पार्ट 30-30 अंक का होगा। चौथे पार्ट में 60 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे जो 60 अंकों का होगा।
युवा कर रहे पोर्टल रिओपन करने की मांग
राजस्थान एकीकृत बेरोजगार महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष उपेन यादव ने कहा कि 20जून को परीक्षा होनी है,ऐसे में अब बोर्ड को जल्द ही पोर्टल रिओपन करना चाहिए। वहीं राजस्थान विवि के छात्र नेता सज्जन सैनी ने कहा कि सरकार ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ देने की घोषणा कर दी है। ऐसे में अब बोर्ड को भी पोर्टल जल्द शुरू करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो