REET Exam 2018: रीट परीक्षा कल, नकल रोकने के लिए सीसीटीवी और वीडियोग्राफी से होगी निगरानी

रीट परीक्षा कल, नकल रोकने के लिए बोर्ड ने किए पुख्ता इंतजाम, जयपुर में 300 परीक्षा केंद्रों पर 153336 अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा ।

By: rajesh walia

Published: 10 Feb 2018, 01:25 PM IST

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट ) परीक्षा कल यानी 11 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा से प्रदेश में करीब 35 हजार शिक्षकाें की भर्ती हाेगी। परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी हाे चुकी है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंचना होगा। इस परीक्षा में बोर्ड ने नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए है। जिसके चलते परीक्षार्थियों पर सीसीटीवी व बोर्ड की ओर से बनाए गए उडऩ दस्ते नजर रखेंगे। वहीं मोबाइल से नकल नहीं हो इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल नेटवर्क जाम करने के लिए जैमर लगाए जाएंगे। वहीं परीक्षा केंद्रों पर विडियोग्राफी भी होगी। इससे पहले परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पहले अभ्यर्थी की सख्त तलाशी ली जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिसकर्मी, दो महिला पुलिसकर्मी और दो होमगार्ड के जवान तैनात किये गए है। वहीं संवेदनशील और अतिसंवेदशनशील परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है।

 

बोर्ड के अनुसार प्रदेश भर में इस परीक्षा के लिए 2253 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है जहां पर कुल 9,79,768 परीक्षार्थी परीक्षा में पंजीकृत है। इसमें द्वितीय स्तर की परीक्षा में कुल 8,04,122 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 2,08,877 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किये गये है।

 

परीक्षा के लिए महिलाएं पुरुषों से ज्यादा -

रीट परीक्षा देने में महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। इस परीक्षा में 5 लाख 16 हजार 825 महिला परीक्षार्थी और 4 लाख 62 हजार 943 पुरूष परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 12.30 बजे तक चलेगी। वहीं प्रथम स्तर कक्षा 1 से 5 की परीक्षा द्वितीय पारी में दोपहर 2.30 बजे से 5.00 बजे तक होगी।

 

इन पर रहेगी रोक -

परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटुथ या अन्य कोई भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण लाने पर रोक रहेगी। वहीं परीक्षार्थी घड़ी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पहन कर नहीं आ सकेंगे। इसके साथ ही पर्स, हैंडबैग,डायरी भी साथ नहीं ले जा सकेंगे। वहीं रीट परीक्षा के लिए जयपुर में 300 परीक्षा केंद्र बनाए गए है जहां पर 153336 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।

Show More
rajesh walia Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned